शनिवार, 1 फ़रवरी 2014

आप भी हैं Intelligent !!!!!!!


आप भी हैं Intelligent !!!!!!!
 ”That person is very intelligent” यह वाक्य हम तब कहते हैं जब हम किसी कीप्रशंसा करते हैं. पर हम में से अधिकतर लोग बुद्धिमान उसी व्यक्ति को समझते हैं जोबहुत पढ़ा लिखा होता है. अपने academics में अच्छे marks लाता है और दी गयी किसी भी problem को तुरंत solve कर लेता है पर शायद ऐसा सोच कर हम बुद्धि के बहुत हीविस्तृत रूप को संकुचित कर देते है. माता- पिता कई बार इस बात को ले कर शर्मिंदाहोते हैं की उनका बच्चा कम अंक ले कर आया है और अपनी सारी ताकत उसे ये समझाने मेंलगा देते हैं की इस दुनिया में अगर कुछ करना है तो अच्छे marks लाओ जबकि शायद वे यहनहीं जानते की ऐसा करके वे अपने बच्चे के जीवन के एक ऐसे पेहलू को उभरने से रोकरहें हैं जो उसकी सफलता का असली कारण हो सकता है. एक ऐसा बच्चा जो किसी competitive exam को clear नहीं कर पाया पर अपने माता पिता की feelings को बहुत अच्छे से समझताहै और उनकी हर आज्ञा का पालन करता है तो क्या ऐसे बच्चे को आप intelligent लोगों की category में नहीं रखेंगे?क्या एक अच्छा गायक बुद्धिमान नहीं,सड़क पर गाड़ी ठीक करनेवाला mechanic या जूते बनाने वाला मोची बुद्धिमान नहीं  या stage पर dance करनेवाला dancer बुद्दिमान नहीं? क्या आप ये सारे काम कर सकतें हैं? शायद आप ये नहींजानते की intelligence भी कई type की होती है जैसे-
 1)  Linguistic Intelligence   – इसमें  language, vocabulary  या statements  से related  कार्यों की कुशलता होती है जैसे की writers में .
2) Logical -Mathematical  Intelligence इसमें तर्क करने याअंकों से related  कुशलता होती है. जैसे की mathematicians या scientists में.
 3) Spatial Intelligence इसमें figures को मानसिक रूप से change करने कीकुशलता होती है जैसे की pilots , painters  में.
 4) Body -Kinesthetic Intelligence इसमें body movements से related कुशलताहोती है जैसे की gymnasts  या  dancers  में.
 5) Intrapersonal Intelligence जिसमे अपने emotions को समझने और monitor करने की ability को रखा गया है.
6) Interpersonal Intelligence इसमें दूसरे व्यक्तियों की need  तथा भावनाओंको समझने की कुशलता होती है.
 7) Naturalistic Intelligence - यह natural चीज़ों को समझने की ability से related है. जैसे zoologists,mountaineers etc.
 ये सोचना बिल्कुल  ही व्यर्थ होगा की जो व्यक्ति अपने academics में अच्छा कररहा है वो अपने भविष्य में भी अच्छा ही जीवन  व्यतीत करेगा. कई बार ऐसा भी देखा गयाहै की अपने professional life  में सफल  होने के बाद भी लोग अपने personal life में असफल  हो जाते हैं . बल्कि वो व्यक्ति जो पढ़ाई  में कहीं पीछे होता है अपनी personal life में बहुत खुशहाल हो सकता है और उसके साथ लोग ज्यादा enjoy  भी करतेहैं. ऐसे कई व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने स्कूल के दिनों में बहुत अच्छे अंक प्राप्तनहीं किये पर आज पूरी दुनियां उनको जानती है क्यों की उन्होंने अपनी abilities कोपहचाना और अपने सपनों का पीछा करना नहीं छोड़ा. जैसे दुनियां केसर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर Sachin Tendulkar और Microsoft founder, Bill Gates, जिन्होंने बहुत पहले ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी ,महान वैज्ञानिक Edison  जिनकी माँ नेउन्हें स्कूल से इस लिए बीच में ही निकाल लिया क्यों की teachers  उन्हें slow learner कहते थे, Charles Darwin को कौन नहीं जानता,  जिनके अपने पिता और  teachers उन्हें एक बहुत ही average student consider करते थे  और भी  बहुत सारे प्रसिद्दलोग हैं जिन्होंने अपने जीवन में अपने grades या marks को importance ना देकर अपनी real ability और अपने dreams पर focus किया.

Researches  से ये साबित हो चुका है की जीवन की सफलताओं में IQ ( Intelligence Quotient ) का योगदान सिर्फ 20 % है जबकि EQ  (Emotional Quotient ) का योगदान 80 % होता है. जिन व्यक्तियों में EQ अधिक होता है वे अपने emotions औरदूसरों के emotions को अच्छे से manage  कर पाते हैं और समझ पाते हैं.  ऐसे लोगअपनी personal life में सफल रहते हैं और जीवन की कई परेशानियों को बहुत ही आसानी सेसुलझा लेते हैं.
 आप कितने  intelligent   हैं ये कई बार आपका समाज भी तय करता है जिसमें आपरहते हैं. जैसे की  Western countries  में technological intelligence कोअधिक importance दिया जाता है पर  Eastern countries में Integral intelligence  ( जो सबके साथ अच्छे सम्बन्ध बनाये और  सबसे मिल के रहे) को importance दिया जाता है.
इस दुनिया में रहने वाले हर व्यक्ति को ईश्वर ने ऊपर बताई गयी किसी नकिसी intelligence से ज़रूर सुसज्जित किया है.  हर व्यक्ति में बुद्धि के येसभी पहलू  present  होते हैं पर कोई एक प्रकार अधिक उजागर होता है.इसलिए अपने आप को किसी से भी कम समझने की आवश्यकता नहीं है क्यों की यहदेखना भी एक रोमांच होगा की इन प्रकारों में से आपका सबसे उजागर पहलू कौन सा है.बस ज़रुरत है तो उसे पहचान कर निखारने की.  किसी भी एक प्रकार की बुद्धि  आप कोजीवन में सफल बनाने में उतनी ही कारगर होगी जितनी  की कोई दूसरे प्रकार की.
 तो हुए ना आप अन्य बुद्धिमानों में से एक बुद्धिमान  
 ————————————————————————————————————
निवेदन : कृपया अपने comments के through बताएं की ये POST आपको कैसी लगी .

यदि आपके पास Hindi में कोई article, good  news; inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें