गुरुवार, 30 जनवरी 2014

मोबाइल अब आपकी कार भी पार्क कर सकता है!


                        

वैलियो भीड़ में गाड़ी चलाने के अलावा इसे पार्क करना दूसरा सबसे कठिन काम है। इस काम को आसान बनाने के लिए एक नया गैजेट इजाद किया गया है। वैलियो एक ऐसा गैजेट है,जो आपकी गाड़ी को स्मार्टफोन पर आपके निर्देशों के अनुसार पार्क कर देता है। आपको बस स्मार्टफोन की स्क्रीन पर रास्ता खींचना है, बस, आपकी गाड़ी बिना ड्राइवर के अपने आप, आपके खींचे रास्ते पर चलकर पार्क हो जाएगी। इसके लिए आपके गाड़ी में किट और 12 सेंसर लगाए जाएंगे।
इंटरनेट टूथब्रश यह दुनिया का सबसे पहला इंटरनेट युक्त टूथब्रश है, इसमें ऐसा सेंसर लगा हुआ है जिससे आपको यह पता चलता है कि ब्रश के दौरान उपयोगकर्ता के दांतों से कितनी गंदगी साफ हुई है। ये सारी जानकारी रिकॉर्ड होती है ताकि रोजाना एक ही तरह से दांतों की पूरी सफाई हो सके। साथ ही ये पूरा रिकॉर्ड आपके स्मार्टफोन के एक ऐप में स्टोर होता रहता है।
ट्रियू-ग्रिप आईपैड और अन्य टैब्लेट्स की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए इस साल कई टेब्लेट एक्सेसरीज लॉन्च किए गए।
ट्रियू-ग्रिप ने एक एंड्रॉएड और ऐपल टैब्लेट्स के लिए ऐसा एक गैजेट बनाया है जो कीबोर्ड और माउस का काम करता है।
हर्मन कार कंसोल सड़कों पर भीड़ और शहरों के फैलाव से बढ़ती दूरी के चलते पहले के मुकाबले अब लोग गाड़ियों में ज्यादा समय बिता रहे हैं। ऐसे में इन-कार एंटरटेनमेंट यानी गाड़ी के भीतर की मीडिया डिवाइसेज की मांग बढ़ी है। हर्मन में ऐसा ही एक कार कंसोल बनाया गया है, जिसके जरिए आप अपने कार के डैशबोर्ड में ही लाइव रेडियो स्ट्रीमिंग और इंटरनेट से जुड़े कई फीचर प्राप्त कर पाएंगे।
रन फोन स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने वालों के लिए रनफोन हेडबैंड काफी कारगर साबित हो सकता है। रन फोन एक ऐसा हेडबैंड है जिसे माथे पर पसीना रोकने के लिए लगाया जा सकता है, लेकिन इसकी खास बात ये है कि इसमें एक हेडफोन भी लगा है, जिसके जरिए आप गाना सुन सकते हैं।
डिस्कवरी आईक्यू कूकर आपके फोन और टीवी को स्मार्ट बनाने के बाद सभी बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां आपके घर को स्मार्ट बनाने पर जुट गईं हैं। इसी क्रम में ऐसे डिवाइसेज लॉन्च किए जा रहे हैं जो किसी स्मार्ट घर का हिस्सा बन पाएं। डिस्कवरी आईक्यू ने भी ऐसा ही एक स्मार्ट किचन चूल्हा बनाया है, जिसको सात इंच का एक एंड्रॉएड टेबलेट नियंत्रित करता है। इस चूल्हे में ही इस टेबलेट का डिसप्ले लगा हुआ है, जिसमें बस कमांड देते जाइए और काम हो जाएंगा, माचिस और लाइटर खोजने के झंझट से भी छुटकारा। एंड्रॉएड 4.0 ऑपरेटिंग सिस्टम से चलने वाला ये स्मार्ट चूल्हा किसी बड़े स्मार्ट होम सिस्टम का भाग बन सकता है।
फैंटम-2 ड्रोन युद्ध से लेकर किराने का सामान आपके घर पहुंचाने तक, ड्रोन विमानों के विभिन्न प्रयोगों की बात अक्सर सुनने में मिलती है। ऐसे में हमारे बीच आया है एक ऐसा ड्रोन, जो आपके इशारों पर काम करता है। चीन की कंपनी फैंटम 2 विजन एरियन सिस्टम एक ड्रोन है जिसमें 14 मेगापिक्सल का कैमरा लगा हुआ है। ये ड्रोन चलता है स्मार्टफोन से जिसके जरिए आप चाहे तो लाइव फुटेज देख सकते हैं, चाहे तो वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।
साइकिल नेविगेटर श्विन साइकलनैव साइकिल सवारी के शौकीनों के लिए है, जो साइकिल पर नई जगहों की सार करने का शौक रखते हों। स्मार्टफोन से जुड़ा ये गैजेट साइकिल सवार को आगे का रास्ता बताता है। ( ार: बीबी ी) भी पार्क कर सकता है!
जब फोन स्मार्ट हो चुके हैं तो फिर हम इनका इस्तेमाल करने में क्यों पीछे रहें? क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आने वाले समय में मोबाइल गैजेट क्या-क्या कर पाएंगे, शायद नहीं। इस साल के कंज्यूमर इलेक्टॉनिक शो में ऐसे ही कुछ स्मार्ट गैजेट प्रस्तुत किए गए हैं।
इनमें से कोई स्पाई-ड्रोन है तो कोई स्मार्ट चूल्हा |

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें