शनिवार, 1 फ़रवरी 2014

कैसे जानें आपका वज़न सही है या नहीं ?

                                                                                  

                                                                     Is your weight OK ?


किसी का उचित वज़न कितना होना चाहिए ये दो बातों पर निर्भर करता है:
1) Height
2) Weight
आपका वज़न किस श्रेणी में आता है यह बताने के लिए वैज्ञानिकों ने एक बहुत ही आसान तरीका बताया है. वह है Body Mass Index (BMI).
BMI  एक बहुत ही  simple tool  है जो आपके वज़न और लम्बाई के हिसाब से आपकी body में कितना  fat  है बताता है. इसे calculate करने  का एक बड़ा ही सरल formula है:
BMI = Weight in kilograms / (Height in meters) 2
In case you want to convert your height in centimeters, use the following :
1 Feet =30 cm
1 Meter= 100 cm
1 Inch =2.5 cm
You can also use this BMI Calculator :
unit
US Metric

age

sex
male female


height
ft 
in
weight
lb


आप अपना Body Mass Index (BMI) पता कर लें. और देखें कि यह किस category  में है:
  • 18.5 से कम – Underweight
  • 18.5  से 25 – Normal Weight
  • 25  से 29.9  - Overweight
  • 30  से ज्यादा  - Obese (अत्यधिक वज़नी)
BMI सही range (18.5 -24.9) में होने के कई फायदे हैं:
  • मधुमेह (Diabetes) कम होने का खतरा.
  • अगर आप पहले से diabetic हैं तो यह उसे control  करने में मददगार होगा.
  • रक्त-चाप ( Blood Pressure) सामान्य रखने में सहायक.
  • Heart Disease होने की कम सम्भावना.
  • Joint pain से बचाव
  • लम्बा और स्वस्थ्य जीवन
  • सही energy levels.

यदि आप weight बढ़ने के कारणों को जानने के इच्छुक हैं तो कृपया इसे पढ़ें: वज़न बढ़ने के 10 प्रमुख कारण
——————————————————————
Noteगर्भावस्था ( pregnancy)  के दौरान BMI  की normal range  लागू नहीं होती.
Note: BMI बस एक indication है. किसी का स्वस्थ्य या अस्वस्थ्य होना अन्य बातों पर भी निर्भर करता है.पर सामान्यत: यह एक सही सूचक है.
Note: भले ही  BMI Calculator में आपसे  आपकी age और sex पूछा जा रहा है पर  BMI इन दोनों  पर निर्भर नहीं करता.








यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने बढ़ते हुए वज़न को ले के परेशान हैं तो जाहिर कि आप इसकी वजहों को जानने में interested  होंगे.और यदि आप इस असमंजस में हैं कि आपका वज़न सही है या नहीं तो कृपया इस पढ़ें : कैसे जानें आपका वज़न सही है या नहीं ?
Weight बढ़ने का विज्ञान बड़ा सीदा-साधा है. यदि आप खाने-पीने के रूप में  जितनी Calories ले रहे हैं उतनी burn  नहीं करेंगे तो आपका weight बढ़ना तय है. दरअसल बची हुई Calorie ही हमारे शरीर में fat के रूप में इकठ्ठा हो जाती है और हमारा वज़न बढ़ जाता है.
यहाँ मैं आपके साथ Weight बढ़ने के टॉप-टेन कारण share करूँगा:

वज़न बढ़ने के 10 प्रमुख कारण 

1. खान-पान : Weight  बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण होता है हमारा खान-पान. यदि हमारे खाने में कैलोरी की मात्र अधिक होगी तो वज़न बढ़ने के chances  ज्यादा हो जाते हैं. अधिक तला-भुना , fast-food, देशी घी, cold-drink  आदि पीने से शरीर में ज़रुरत से ज्यादा calories इकठ्ठा हो जाती  हैं जिसे हम बिना extra effort के burn नहीं कर पाते और नतीजा हमारे बढे हुए वज़न के रूप में दिखाई देता है. यदि आप इस बात की जानकारी रखें कि आपके शरीर को हर दिन कितने कैलोरी की आवश्यकता है और उतना ही consume करें तो आपका weight  नहीं बढेगा.
2. Inactive होना अगर आपकी दिनचर्या ऐसी है कि आपको ज्यादा हाथ-पाँव नहीं हिलाने पड़ते तो आपका weight बढ़ना लगभग तय है. ख़ास तौर पर जो लोग घर में ही रहते हैं या दिन भर कुर्सी पर बैठ कर ही काम करते हैं उन्हें जान-बूझ कर अपनी daily-life  में कुछ physical activity involve  करनी चाहिए. जैसे कि आप lift  की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें, अपने interest का कोई खेल खेलें , जैसे कि badminton, table-tennis, इत्यादि. यदि आप एक treadmill या एक gym cycle afford  कर सकें और उसे नियमित रूप से प्रयोग करें तो काफी लाभदायक होगा. वैसे सबसे सस्ता और सरल उपाय है कि आप रोज़ कुछ देर टहलने की आदत डाल लें.
3. अनुवांशिक(Genetics) कारण: यदि आपके माता-पिता में से किसी एक का  भी  वज़न बहुत ज्यादा है तो आपका वज़न भी ज्यादा होने की सम्भावना बढ़ जाती है. इसके आलावा genetics का असर आपको कितनी भूख लगती है, आपके शरीर में कितना far और muscle है , पर भी पड़ता है. यह व्यक्ति के metabolic rate और उसका शरीर inactive होने पर कितनी कैलोरी जलाता है इस पर भी प्रभाव डालता है.
4. Age : उम्र के साथ weight का बढ़ना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जैसे जैसे age  बढती है हमारी मान्श्पेशियाँ fat  में convert  होती जाती हैं.  Fat की मात्र बढ़ने के कारण diabetes और hypertension होने का खतरा बढ़ जाता है. उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी मेटाबोलिस्म में भी कमी आ जाती है , इस वजह से औरतों में वज़न बढ़ने की सम्भावना बढ़ जाती है.
5. Gender:   आपका स्त्री या पुरुष होना भी  आपके weight पर असर डालता है.आमतौर पर स्त्रीयां पुरुषों से कम calories use करती हैं , इसलिए उनका वज़न बढ़ने की सम्भावना ज्यादा होती है. स्त्रीयों के body में fat  की मात्रा पुरुषों की अपेक्षा अधिक होती है. एक normal weight की स्वस्थ्य स्त्री के शरीर में 25% fat content होता है जबकि ऐसे ही  एक पुरुष में यह मात्र सिर्फ 15%  होती है.
6. मनोवैज्ञानिक कारण : कई बार weight बढ़ने का कारण psychological  होता है. Emotional problems, या  depression की वजह से व्यक्ति ज्यादा खाने-पीने लगता है.जिस वजह से वज़न बढ़ जाता है.
7.गर्भावस्था : Pregnancy के दौरान weight का बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया है. आमतौर पर किसी महिला का वज़न 5 से  10 किलो तक बढ़ जाता है, जो कि शिशु कप पोषण पहुंचाने के लिए ज़रूरी है.
8. दवाईयां : कुछ ख़ास तरह की दवाईयां आपका weight बढ़ा सकती हैं. जैसे कि antidepressants या  corticosteroids. Birth Control pills खाने से भी वज़न ढाई किलो तक बढ़ सकता है.
9. बीमारी बीमारी में भी weight बढ़ सकता है, क्योंकि इस दौरान इंसान की गतिविधियाँ बहुत कम हो जाती हैं, और body  में fat बढ़ सकता है.
10.Smoking छोड़ने पर:  सिग्रेट पीना छोड़ने के बाद व्यक्ति का वज़न 3-4 किलो तक बढ़ सकता है. पर smoking quit करने पर होने वाले फायदे इसकी अपेक्षा कहीं अधिक हैं, इसलिए इसे छोड़ने में ही भलाई है :)
 ———————————————————————
निवेदन :कृपया अपने comments के through बताएं की ये Hindi Article आपको कैसा लगा .

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है: facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें