मंगलवार, 25 फ़रवरी 2014

दूसरों से सीख कर बनें सफल



यदि आप अच्छी नौकरी में हैं या फिर करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं। तो आपको ये समझना होगा कि सफलता हासिल करने के लिए प्रोफेशनल एप्रोच जरूरी है। प्रोफेशनल अप्रोच के लिए प्रोफेशनल एटिकेट्स की नॉलेज जरूरी है।
कम शब्दों में कहें अपनी बात प्रोफेशनल एटिकेट्स को सीखने के लिए जो सबसे पहली और जरूरी बात है वह यह है कि आप दूसरों की बातों को ध्यान से सुनें। एक अच्छा श्रोता हमेशा सही समय पर सही फैसले पर पहुंचता है। इसके लिए जरूरी है धैर्य।
तभी आप सामने वाले की बातों को समझ पाएंगे। हमेशा धीरे बोलें, साफ बोलें और कम बोलें।
नजरें मिलाकर बात करें बात-चीत के समय आई कॉन्टैक्ट बनाएं रखें। आई कॉन्टैक्ट टूटने का मतलब है आत्मविश्वास में कमी। साथ ही यह भी मैसेज जाता है कि आप उसे महत्त्व नहीं दे रहे हैं। जब भी बात करें बॉडी लैंग्वेज सही रखें।
एक्सपर्ट ओपिनियन प्रोफेशनल एटिकेट सीखने के लिए उस क्षेत्र से जुड़े किसी सफल व्यक्ति को ढूंढें। सोचें कि लोग उसकी बात सुनते हैं मेरी क्यों नहीं। उसके गुणों और एटिकेट्स पर गौर करें। उन्हें अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं। उसकी हर बात, उसके उठने-बैठने, चलने, लोगों से मिलने, उनसे बात करने के तरीके हर एक चीज पर गौर करें। अगर वह व्यक्ति आपको प्रभावित करता है तो उसके गुणों को स्वयं के अंदर आत्मसात करें। किसी से कुछ भी सीखने में ङिाझक महसूस न करें। यह ध्यान रखें कि किसी की अच्छाइयाों को सीखने से आपका सम्मान कभी कम नहीं होगा। सीखने का इससे बढ़िया तरीका दूसरा कोई और नहीं
हो सकता।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें