बुधवार, 19 फ़रवरी 2014

आचरण में उतरे, वही ज्ञान



स्वामी रामकृष्ण परमहंस ने कहा है कि सिर्फ पढ़ने या जानने से ज्ञान नहीं मिलता उसे आचरण में अपनाने से मिलता है। जिस ज्ञान से चित्तशुद्धि होती है, वही यथार्थ ज्ञान है, बाकी सब अज्ञान है। कोरे पांडित्य का क्या लाभ? पंडित को बहुत सारे शास्त्र, अनेक ोक मुखाग्र हो सकते हैं, पर वह सब केवल रटने और दोहराने से क्या लाभ? शास्त्रों में निहित सत्यों की प्रत्यक्ष उपलब्धि होनी चाहिए। जब तक संसार के प्रति आसक्ति है, तब तक ज्ञान लाभ नहीं होगा।
तथाकथित पंडित ब्रr, ईश्वर, निर्विशेष सत्ता, ज्ञानयोग, दर्शन और तत्वज्ञान आदि कितने ही गूढ़ विषयों की चर्चा करते हैं, किंतु उनमें ऐसों की संख्या बहुत कम है, जिन्होंने इन विषयों की उपलब्धि की है।
क्या धार्मिक ग्रंथ पढ़कर भगवद्भक्ति प्राप्त की जा सकती है? नहीं। पंचांग में लिखा होता है कि अमुक दिन पानी बरसेगा, परंतु समूचे पंचांग को निचोड़ने पर तुम्हें एक बूंद पानी भी नहीं मिलता। इसी प्रकार, पोथियों को केवल पढ़ने से धर्मलाभ नहीं होता, उन्हें अपनाना पड़ता है।
जो लोग थोड़ी पुस्तकें व ग्रंथ पढ़ लेते हैं, वे घमंड से फूलकर कुप्पा हो जाते हैं। ग्रंथ ग्रंथ का काम न कर, ग्रंथि का काम करते हैं। यदि उन्हें सत्य प्राप्ति के इरादे से न पढ़ा जाए, तो दांभिकता और अहंकार की गांठ पक्की हो जाती है। लेकिन अभिमान-दांभिकता गरम राख की ढेरी के समान है, जिस पर पानी डालने से सब पानी उड़ जाता है, ऐसे ज्ञान का कोई लाभ नहीं।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें