शुक्रवार, 12 जून 2015

Passive Income के ज़रिये कमाएं पैसे!


How do you make money ?

आपका money making mindset कैसा है ?Money Making Mindset से मेरा मतलब आपकी पैसा कमाने की सोच से है .
Ok, just a moment…आगे बढ़ने से पहले मैं चाहता हूँ कि आप इस point पर थोडा सा सोचें आप सोचें कि life में आप किस तरह से cash inflow देखना चाहते हैं …, I mean आपकी कमाई का मुख्य जरिया क्या होने वाला है … just visualize कि आप future में किस तरह से पैसा कमा रहे हैं .
.
.
.
Done
क्या सोचा आपने ?
I bet maximum लोगों ने Job या Business के through पैसा कमाने का सोचा होगा , हो सकता है कुछ smart लोगों ने दोनों तरीकों से पैसा कमाने के बारे में सोचा हो …like…job तो करेंगे ही और network marketing से भी अच्छा पैसा कमाएंगे …good, I sincerely appreciate this approach.
आपने जो भी सोचा हो पर हर किसी की सोच में probably एक चीज common रही होगी …” मुझे पैसा कमाने के लिए कुछ काम करना होगा।
पर आज मैं आपसे एक नए approach के बारे में बात करना चाहता हूँ … “बिना काम किये पैसा कमाना !
शायद सुनने में अजीब लग रहा हो पर क्यों न हम बिना काम किये पैसा कमाने के बारे में सोचें .. active income के mindset को बदल कर passive income के बारे में सोचें .
क्या है Passive Income ?
Passive income का मतलब है इस तरह की income जिसमे आपको actively involve नहीं होना पड़ता . For Ex. मकान या दुकान के किराए से आने वाली income, आपकी किसी copyrighted चीज की sales से होने वाली कमाई , आपके bank deposit से मिलने वाला interest, shares से आने वाला dividend…आपके किसी business से आने वाली income जिसे आपके द्वारा appoint किया manager संभालता हो.
मैं passive income को एक ऐसी income के रूप में देखता हूँ जो आपको active रख सके . उन चीजों में active रख सके जिसमे आप active रहना चाहते हैं यानि आप सिर्फ तभी काम करें और वही काम करें जो सच में करना चाहते हैं . अपने बच्चे  के annual function में जाना चाहते हैं तो जा सकें , माता -पिता को तीर्थ पे ले जाना चाहते हैं तो ले जा सकें …. घर बैठ कर मैच देखना चाहते हैं तो देख सकें आपको छुट्टी के लिए न अपने boss पर depend रहे न customer की दया पर.
Passive income से मेरा मतलब हर महीने 4-5 हज़ार extra income से नहीं है , मैं इसे आपकी main income की तरह देखता हूँ ये 40-50 हज़ार भी हो सकती है और 4-5 लाख भी लेकिन ये इतनी कम नहीं हो सकती कि आपको school function में जाने से , तीर्थ पे ले जाने से और match देखने से रोक सके .
और मुझे लगता है कि आज ज्यादातर log जो एक financially abundant life जी रहे हैं उनकी एक important source of income passive या semi-passive ही है …. For example आज Chetan Bhagat अपने novels की royalty से करोड़ों कमा रहे हैं बड़े -बड़े movie stars की मेजर income उनकी acting fees से ना होकर उनके द्वारा तरह तरह के businesses, hotels, restaurants में investment से होती है ।और उन्हें इन businesses को देखने भी नहीं जाना पड़ता …even सचिन तेंदुलकर और कपिल देव के रेस्टोरेंट्स और होटल्स के बारे में तो आपने सुना ही होगा , और अगर हम बड़े -बड़े businessmen की भी बात करें तो उनके बहुत से businesses ऐसे होते हैं जिनमे वे actively involve नहीं होते , बल्की किसी CEO को appoint कर देते हैं और खुद कहीं और focus करते हैं .In fact अगर life में अधिक पैसा कमाना है तो passive income के बारे में ज़रूर सोचना चाहिए .
कहाँ से लाएं Passive Income ?
Active कहाँ से ला रहे हैं ? Friends, आज आप active income इसलिए generate कर पा रहे हैं या कर पायेंगे क्योंकि आपने इस बारे में सोचा है , एक बार -दो बार नहीं सैकड़ों -हज़ारों बार ये पढाई कर लें तो ऐसी जॉब मिलेगी , PO निकाल लें तो bank manager बन सकते हैं …internet cafe खोल दें तो अच्छा चल जायेगा …wholesaler बन जाएं तो काफी फायदा होगा …. इसमे कोई शक नहीं कि आज आप जो भी कर रहे हैं वो आपके पहले की सोच का परिणाम है आज आप किसी job या business से पैसा इसलिए कमा रहे हैं क्योंकि आपने इसी तरीके से कमाने के बारे में सोचा था , और आपने ऐसा शायद इसलिए सोचा था क्योंकि हम बचपन से अपने माँ -बाप नाते -रिश्तेदारों सभी को इसी तरह से ज़िन्दगी जीते देखते हैं काम करो पैसा कमाओ काम करो पैसा कमाओ और हमारे दिमाग में कभी आता ही नहीं कि काम करो पैसा कमाओ और उस पैसे को ऐसे लगाओ कि वो इतना पैसा कमाए कि हमें मजबूरी में काम ना करना पड़े .….तो क्या अगर हमारे बाप-दादा साठ में रिटायर हुएक्यों न हम इसके बारे में अभी से सोचें ; साठ की बजाये चालीस में ही रिटायर हो जाएं, और बाकी की ज़िन्दगी बिना पैसों की चिंता करते हुए जीयें!
आज इस post को लिखने का मेरा यही मकसद है कि आप at least passive income के बारे में सोचना शुरू कीजिये , क्योंकि अगर आप सोचना शुरू करेंगे तो law of attraction आपके सामने ऐसे avenues और opportunities खड़ी कर देगा जहाँ से आप passive income generate कर पायेंगे ऐसा करने के लिए ज़रूरी नहीं की हमारे पास करोड़ों रूपये का surplus हो, हम अपने छोटे -छोटे investments से भी इस दिशा में कदम बढ़ा  सकते हैं मैंने भी इस बारे में बहुत देर में सोचना शुरू किया अगर 10 साल पहले सोचा होता तो शायद आज पैसिव इनकम ही मेरा major source of income होती …but anyways ..better late than never 
Friends अंत में मैं ये clear करना चाहूँगा कि passive income mindset develop करने के बारे में बता कर मैं आपको काम से भागने या उसे ना करने का idea नहीं देना चाहता , मैं बस आपको एक ऐसी स्थिति में पहुँचने के लिए inspire करना चाहता हूँ जहाँ आप बस वो करें जो करना चाहते हैं , और जब आप ऐसा करने में कामयाब हो जायेंगे तब आप अपने , अपने परिवार और इस समाज के लिए कहीं ज्यादा उपयोगी साबित हो पायेंगे .
All the best. 
——————————
कृपया अपने comments के through बताएं कि ये article आपको कैसा लगा ?

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है: Facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें