मंगलवार, 25 फ़रवरी 2014

शरीर की दुर्गन्ध से होगी आपकी पहचान जाने कैसे




अब तक किसी व्यक्ति की पहचान के लिए उसके चेहरे के हाव- भाव, उंगलियों के निशान तथा आंखों की स्कैनिंग की जाती रही है, लेकिन अब किसी व्यक्ति के सांसों की बदबू या पसीने की दरुगध से भी उस व्यक्ति की पहचान की जा सकेगी। स्पेन के पॉलिटेक्निका डी मेड्रिड विश्वविद्यालय के शोधकर्ता प्रौद्योगिकी कंपनी लिया सिस्टम्स एसएल के सहयोग से एक ऐसी प्रणाली विकसित कर रहे हैं, जो लोगों को उनके शरीर की दरुगध से पहचान लेगी।
किसी व्यक्ति के शरीर की दरुगध काफी लंबे समय तक एक सी रहती है, जिसकी मदद से उस व्यक्ति की 85 फीसदी तक सफलतापूर्वक पहचान की जा सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार इससे लोगों की पहचान करने में पहचान पत्र या अन्य हस्तक्षेपकारी तकनीकों की अपेक्षा बिना किसी अतिरिक्त हस्तक्षेप के लोगों की पहचान आसानी से की जा सकेगी। उंगलियों के निशान और आंखों की स्कैनिंग के जरिए कहीं अधिक शुद्ध परिणाम वाले होते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं का दावा है कि इन तकनीकों का इस्तेमाल अपराधियों की पहचान से भी जुड़ा है, जिसके कारण लोग इनके इस्तेमाल के अनिच्छुक दिखाई देते हैं।
जबकि चेहरे के हाव-भाव वाली तकनीक में काफी अशुद्धता रहती है। विशेषज्ञों ने अपने अध्ययन में आगे कहा है कि, इसीलिए गंध के जरिए पहचान करने वाले सेंसर के जरिए बिना किसी तरह के बाहरी हस्तक्षेप के लोगों की पहचान कहीं अधिक सटीक तरीके से की जा सकेगी। क्योंकि कोई भी व्यक्ति जैसे ही इस सेंसर से होकर गुजरेगा, सेंसर व्यक्ति के शरीर की गंध के जरिए उसकी पहचान कर लेगा।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें