बुधवार, 19 फ़रवरी 2014

रात को जागना हो सकता है खतरनाक!



रात को अच्छी नींद की कमी आपके ब्रेन को हिट करने की तरह नुकसान पहुंचा सकती है। हमारी व्यस्त दिनचर्या और तनाव ने हमें नींद आने में काफी मुश्किलें पैदा कर दी हैं। लेकिन इससे हमें कई तरह के नुकसान भी होते हैं।
स्वस्थ शरीर व स्वस्थ मष्तिष्क के लिए पूरी नींद लेना बेहद महत्त्वपूर्ण है। हाल ही में हुए एक शोध में लोगों को इस बारे में चेताया गया है। स्वीडन की उपसाला यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं ने पाया है कि अच्छी नींद लेने से मस्तिष्क की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में काफी मदद मिलती है। अगर ऐसा नहीं होता है तो दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले मॉलीक्यूल्स अपने काम में लग जाते हैं। जिससे हमारे मानसिक विकास पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।
शोध में पाया गया कि एक रात की नींद खराब होने से सुबह तक एक स्वस्थ युवा के शरीर में दो खास तरह के ब्लड मॉलीक्यूल्स (न्यूरॉन स्पेसिफिक इनोलेज) एनएसई और एस-100 बी का जमाव बढ़ जाता है। इन मॉलीक्यूल्स की संख्या में सिर्फ एक रात न सोने की वजह से करीब 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई।
शोधकर्ताओं ने बताया कि नींद नहीं आने की वजह से इन मॉलीक्यूल्स के खून में बढ़ने से यह साबित होता है कि नींद की कमी से ब्रेन टिशू में नुकसान हो सकता है।
15 सामान्य वजन वाले पुरुषों ने इस स्टडी में हिस्सा लिया।
एक बार वे करीब आठ घंटे के लिए सोए, जबकि दूसरी बार वे एक पूरी रात नींद से वंचित रहे। स्टडी की अगुआई करने वाले उपसाला यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता क्रिस्टियन बेनेडिक्ट ने कहा, हमने ऑब्जर्व किया कि पूरी रात नहीं सोने से ब्लड मॉलीक्यूल्स एनएसई और एस-100बी के जमाव में वृद्धि हुई। आमतौर पर इन ब्रेन मॉलीक्यूल्स के ब्लड में बढ़ने से दिमाग डैमेज हो सकता है।
यह स्टडी जर्नल स्लीप में प्रकाशित हुई है। बेनेडिक्ट ने कहा, हमारे रिज्ल्ट्स बताते हैं कि नींद की कमी न्यूरोडिजनरेटिव प्रोसेस को बढ़ावा दे सकती है। हमारे टेस्ट के निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि एक रात की अच्छी नींद ब्रेन की हेल्थ को बनाए रखने के लिए अहम है।
इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके मानसिक स्वास्थ्य पर किसी भी तरह का गलत प्रभाव न पड़े और आप दिमागी रूप से स्वस्थ रहें तो यह जरूरी है कि आप अपनी नींद पूरी करें और एक रात में कम से कम 6 घंटे तक सोएं। इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे और तनावमुक्त भी। साथ ही नींद पूरी लेने की वजह से आपको दिनभर ताजगी का भी अनुभव होगा, जिससे आप बेहतर तरह से काम कर पाएंगे।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें