गुरुवार, 6 मार्च 2014

एक ऐसी परंपरा, जिसमें दफनाया जाता है जिंदा इंसान



हवाना। दुनिया में बहुत सारे देश हैं और सभी देशों के अपने अलग रीति रिवाज, प्रथाएं और मान्यताएं हैं। कुछ परंपराएं, मान्यताएं ऐसी हैं, जिन पर यकीन करना मुश्किल है। अब क्यूबा की ही परंपरा को देख लीजिए, ऐसी परंपरा केवल आपको हैरान ही नहीं करेगी बल्कि भयभीत भी कर देगी। रीति- रिवाजों के अनुसार, यहां इंसान को जिंदा ही जमीन में दफना दिया जाता है। क्यूबा के हवाना प्रांत के पास एक छोटे से कस्बे में बूजी नाम का त्योहार बहुत ही प्रचलित है।
इस त्योहार के दौरान जिंदा शख्स को ताबूत में बंद कर दफना दिया जाता है।
परंपरा के अनुसार, एक आदमी को ताबूत में बंद कर दिया जाता है। उसे शराब पिलाई जाती है। लोग शराब के नशे में तालियां बजाते हैं और नाचते- नाचते ताबूत के पीछे-पीछे चलते हैं। वे बैंड बजाते हुए ताबूत को सड़कों पर घुमाते हैं। इतना ही नहीं एक सफेद बालों वाली महिला उस शख्स की विधवा बनती है। वह वैसे ही व्यवहार करती है जैसे कोई विधवा करती है।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें