शनिवार, 29 मार्च 2014

फाइनेंस में बनाएं करियर



आज दुनिया में तेजी से तरक्की करने वाले सेक्टरों में से सबसे प्रमुख है फाइनेंशियल प्लानिंग। इस सेक्टर में लगातार बढ़ते अवसरों को देखते हुए बड़ी संख्या में युवा इसकी ओर रुख कर रहे हैं। हालांकि यह काफी चुनौतीपूर्ण सेक्टर है। टैक्स कैसे बचाया जाए, सबसे अच्छी इंश्योरेंस स्कीम कौन सी है, किस फंड में निवेश करना बेहतर होगा, कौन सा स्टॉक सेल करने पर फायदा होगा, कौन सा नहीं और रिटायरमेंट के बाद कैसे फाइनेंशियल जरूरतों को पूरा करेंगे। इससे संबंधित तमाम ऐसी सलाह एक ग्राहक को फाइनेंशियल एडवाइजर ही देता है।
आवश्यक योग्यता
फाइनेंस सेक्टर में करियर बनाने के लिए आप कैट एग्जाम के जरिए देश के किसी भी अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। इस सेक्टर में हायर एजुकेशन के लिए किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री का होना जरूरी है। वैसे, पहले केवल कॉमर्स के छात्र ही इस क्षेत्र में करियर बनाते थे, लेकिन इसमें लगातार बढ़ते स्कोप को देखते हुए बीएससी (मैथ-बायो), बीए, बीबीए और बीई के स्टूडेंट भी अब रुचि ले रहे हैं। इस सेक्टर में करियर बनाने के लिए आप चाहें तो एमबीए इन फाइनेंस, एमएस इन फाइनेंस, मास्टर डिग्री इन फाइनेंशियल इंजीनियरिंग, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन फाइनेंस, मास्टर्स इन कमोडिटी एक्सचेंज जैसे कोर्स कर सकते हैं।
जरूरी स्किल्स
एक फाइनेंशियल एडवाइजर अपने क्लाइंट्स के सीधे संपर्क में रहता है। उसकी जिम्मेदारी होती है कि वह ग्राहक को इनवेस्टमेंट के नये प्रॉस्पेक्ट्स के बारे में बताए, यानी सिर्फ सेविंग, लोन चुकाने या रिटायरमेंट की ही प्लानिंग नहीं, बल्कि एक फाइनेंशियल एडवाइजर बेस्ट स्ट्रेटेजी बनाता है। ऐसे में उसे ऑफिस उपकरण (कंप्यूटर, फैक्स मशीन, कैलकुलेटर) की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा उन्हें अपने क्लाइंट के साथ एक्सीलेंट वर्किग रिलेशनशिप भी विकसित करनी होगी, जिससे वे उनका विश्वास हासिल कर सकें। एक फाइनेंशियल एडवाइजर के पास अच्छी सोशल स्किल्स और आत्मविश्वास होना चाहिए। उन्हें पता होना चाहिए कि क्लाइंट की क्या उम्मीदें हैं और वह कहां तक रिस्क उठाने की स्थिति में है। साथ ही उनके पास स्ट्रॉन्ग रिटेन और ओरल कम्युनिकेशन स्किल होना भी बहुत जरूरी है।
आकर्षक आमदनी
 फाइनेंशियल एडवाइजर के तौर पर करियर की शुरुआत करने पर ज्यादातर कंपनियां सैलरी के साथ-साथ कमीशन भी देती हैं। वैसे, शुरुआती दौर में सैलरी 15 हजार से 30 हजार रुपये प्रति माह हो सकती है। वहीं, अनुभव बढ़ने के साथ यह डेढ़ से दो लाख रुपये महीने हो सकती है।
कुछ प्रमुख संस्थान ब् डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल स्टडीज, दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली ब् कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज, नई दिल्ली ब् द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट ऑफ इंडिया, हैदराबाद, लखनऊ, कोलकाता, चेन्नई व पुणो
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें