गुरुवार, 6 मार्च 2014

जाने कैसे होती फेसबुक पर पढ़ाई




सोशल नेटवर्किग साइट्स का क्रेज हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। कोई इसका इस्तेमाल दोस्तों से बात करने के लिए करता है तो कोई सिर्फ अपने फोटो दुनिया वालों को दिखाने के लिए, कोई फेसबुक के जरिए राजनीतिक रोटियां सेकता है तो कोई बुद्धजीवी बनकर अपना ज्ञान दूसरों को बांटता रहता है। लेकिन ये युवा ही हैं जो फेसबुक का इस्तेमाल दोस्ती और चैटिंग के अलावा पढ़ाई और नई जानकारियां हासिल करने के लिए भी करते हैं। जी हां, आजकल कई युवा फेसबुक के जरिए अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। फेसबुक के इसी सकारात्मक पहलू पर चर्चा करती अनुषा मिश्रा की रिपोर्ट:
अब वे दिन गए जब फेसबुक को समय बिताने का जरिया माना जाता था। क्योंकि अब फेसबुक सिर्फ दोस्तों से जुड़ने का माध्यम नहीं है बल्कि अब इसे प्रयोगात्मक परीक्षाओं के साथ ही बाकी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी इस्तेमाल किया जा रहा है। फेसबुक की तमाम बुराइयों के बीच इस नए और सकारात्मक पहलू से कई छात्र और छात्राओं को बहुत फायदा हो रहा है, खासकर उन्हें जो बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी या प्रिपरेशन में यकीन रखते हैं। इन स्टूडेंट्स को घर बैठे फेसबुक के जरिए अपने सवालों का जवाब मिल जाता है और इसके लिए उन्हें एक्स्ट्रा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ते।
हैं कई शिक्षण ग्रुप  - फेसबुक में आपके अपने प्रोफाइल के अलावा ग्रुप और पेज बनाने का भी विकल्प रहता है। इन्हीं ग्रुप और पेज से युवाओं को काफी आसानी हो रही है।
इसकी खास बात यह है कि बहुत सारे कोचिंग और शैक्षिक संस्थानों ने अपने पेज बना रखे हैं, जिन पर प्रयोगात्मक परीक्षाओं से जुड़ी तैयारी कराई जाती है।
इन पर कई शिक्षक जुड़े रहते हैं, जो परीक्षार्थी के द्वारा पेज पर डाले गए सवालों का जवाब देते हैं। ऐसे ग्रुप से जुड़कर या पेज लाइक करके इस पर आने वाली सूचनाएं आपके फेसबुक प्रोफाइल पेज पर आ जाती हैं।
करते हैं ऑनलाइन तैयारी  - ऑनलाइन बुक, मैगजीन और जर्नल्स के बाद अब परीक्षा की तैयारी भी ऑनलाइन करना काफी आसान हो गया है। इसलिए अब अगर आपको कोई छात्र फेसबुक का इस्तेमाल करता हुआ दिखे तो आप उसे गलत न समङों, हो सकता है कि वह किसी परीक्षा की तैयारी से जुड़े सवाल और जवाब खोज रहा हो। बस यह समझ लीजिए कि अब फेसबुक ऑनलाइन टय़ूशन दे रहा है और वह भी फ्री में। मेडिकल, मैनेजमेंट, मीडिया, इंजीनियरिंग और सिविल सर्विसेज से जुड़े हुए कई लोग फेसबुक पर अपने पेज चला रहे हैं, जहां वे अनजान लोगों की मदद करते हैं और अपना ज्ञान दूसरों तक पहुंचाते हैं। कहते हैं न कि ज्ञान को जितना बांटोगे वह उतना ही बढ़ेगा, फेसबुक के ये पेज शायद इसी बात की मिसाल हैं।
हर क्षेत्र से जु़ड़े पेज  - ऐसा नहीं है कि यहां पर सिर्फ प्रतियोगी या व्यासायिक परीक्षाओं से जुड़े पेपर्स की ही तैयारी कराई जाती है।
बल्कि इन पेजों का लाभ वे छात्र भी उठा सकते हैं जो दसवीं या बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।
कई लोग ऐसे हैं जो अपने पुराने पेपर्स भी फेसबुक पर शेयर कर देते हैं, जिससे जो छात्र इस बार पेपर देने जा रहे हों उन्हें कुछ मदद मिल जाए।
दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रही श्रेया कहती हैं कि मैं जब भी अपना फेसबुक प्रोफाइल खोलती हूं तो इस बात का ध्यान रखती हूं कि मुङो एजुकेशन पेज को जरूर पढ़ना है। इन पेजेज पर जब भी मुङो मेरे काम की कोई जानकारी मिलती है मैं उसे नोट कर लेती हूं। इससे कई बार मुङो कुछ अननोन फैक्ट्स के बारे में भी पता चल जाता है।
सामान्य ज्ञान भी बढ़ता है - फेसबुक पर ऐसे भी कई पेज हैं जो आपका सामान्य ज्ञान बढ़ा सकते हैं और आपको हर पल अपडेट रख सकते हैं। यहां पर आपको करेंट अफेयर्स और जनरल नॉलेज से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाती है।
जो जानकारी आपको अखबारों में या फिर चैनल्स पर नहीं मिल पाती वह जानकारी भी कई बार फेसबुक पर मिल जाती है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड एंड अनविलीविवल फैक्ट्स नाम से एक पेज है, जो आपको गिनीज बुक रिकॉर्ड्स से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराता है साथ ही कई ऐसे तथ्यों से भी अवगत कराता है जिनके बारे में शायद आपने कभी न सुना हो। जो न केवल आपका ज्ञान बढ़ाता करता है, बल्कि आपको अपडेट भी रखता है।
रखें कुछ बातों का ध्यान -
.- फेसबुक पर बने हुए पेजेज पर आपको जो भी जानकारी मिल रही है उस पर आंख बंद करके यकीन न करें। हो सकता है कि वह जानकारी पूर्ण रूप से सही न हो।
.- कई बार लोग फेसबुक पर इस तरह के पेज बना देते हैं और कुछ दिन अपडेट करने के बाद गायब हो जाते हैं। ऐसे पेजेज पर बाद में काम की बात कम और फालतू बात ज्यादा होती है इसलिए ऐसे पेजेज को लाइक न करें, तो ही अच्छा है।
.- जिन पेजेज पर किसी दूसरे पेज या ग्रुप का प्रमोशन ज्यादा हो उन पेजेज को अनलाइक कर दें क्योंकि इससे आपका समय बर्बाद होगा लेकिन कुछ फायदा नहीं होगा।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें