शनिवार, 29 मार्च 2014

पिज्जा खाएं लेकिन कुछ इस तरह



हर रोज चार करोड़ से अधिक अमेरिकी पिज्जा खाना पसंद करते हैं। यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थ माना जाता है। निश्चित तौर पर यह अमेरिका के सबसे पसंदीदा भोजनों में शामिल है। अमेरिकी कृषि मंत्रालय ने इसकी लोकप्रियता को देखते हुए हाल ही में इसकी खपत के बारे में एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में इसे अमेरिकी खाने में वसा, कैल्शियम और सोडियम के साथ-साथ पोषक तत्वों का योगदान देने वाला खाद्य पदार्थ बताया गया है। यह लोकप्रिय तो है लेकिन क्या यह आपके लिए हानिकारक भी है? विशेषज्ञों का तर्क है कि पिज्जा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है, असल समस्या यह है कि इसे आप कब और कैसे खाते हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक, हर दिन तकरीबन 13 फीसदी अमेरिकी पिज्जा खाते हैं, बच्चों और किशोरों को शामिल कर लेने पर यह आंकड़ा बढ़कर 22 फीसदी हो जाता है। अगर यह घर पर बना होता है तो चिंता की कोई बात नहीं होती।
कलात्मक उत्पाद -
स्पेन के आहार विशेषज्ञों के संगठन के अध्यक्ष गियूसपी रूसोलिलियो कहते हैं, आपको यह ध्यान में रखना होगा कि इटली में बहुत से लोग इसे कलात्मक उत्पाद मानते हैं तो, अमेरिका में इसे जंक फूड के रूप में देखा जाता है। वह कहते हैं कि पिज्जा को अधिकतर किसी फास्ट फूड की दुकान से या सुपरमार्केट से खरीदा जाता है। अमेरिका में महिलाओं की तुलना में पुरुष अधिक पिज्जा खाते हैं लेकिन जातीय समूहों में इसे खाने की आदत अलग-अलग होती है। गैर-लैटिन मूल के गोरों में से 16 फीसदी लोग पिज्जा खाते हैं जबकि 14 फीसदी गैर-लैटिन, काले या लैटिन लोग किसी एक दिन कम से कम पिज्जा का एक टुकड़ा खाते हैं।
यूरोपियन मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ ओबेसिटी के रूबेन ब्रावो ने कहा, इससे अमेरिकी खुराक के बारे में पता चलता है। यह इसका भी एक कारण भी हो सकता है कि अमेरिका में मोटापे के सबसे अधिक मामले हैं।
शुरुआत
ब्रावो की इस दलील से रूसोलिलियो भी सहमत हैं।
वह कहते हैं कि एक महीने में दो-तीन बार से अधिक पिज्जा नहीं खाना चाहिए। वह कहते हैं, यह रोजाना के खाने का हिस्सा नहीं होना चाहिए।
बच्चों के लिए तो यह और भी कम होना चाहिए, क्योंकि यह समय उनके विकास का होता है, ऐसे समय में आप उन्हें अलग-अलग तरह का स्वास्थ्यवर्धक भोजन, सब्जियों और फलों के साथ दे सकते हैं। अमेरिका में बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में इटली से आने वाले लोगों के प्रभाव में पिज्जा प्रचलन में आया।
न्यूयॉर्क में साल 1905 में पहला रेस्तरां खुला था।
इसके बाद अमेरिका के लोगों का पिज्जा प्रेम बढ़ता गया। एक अनुमान के मुताबिक अमेरिका में हर साल तीन अरब पिज्जा बेचे जाते हैं। अमेरिकी कृषि मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक 19 साल तक के बच्चों को खाने से मिलने वाली कुल ऊर्जा में पिज्जा का योगदान छह फीसदी होता है। वयस्कों में यह चार फीसदी है। वहीं जिस दिन पिज्जा खाया जाता है, उस दिन सभी उम्र के उपभोक्ताओं की कुल ऊर्जा में इसका योगदान 27 फीसदी का होता है।
महत्त्वपूर्ण श्रोत-
रिपोर्ट के मुताबिक पिज्जा से बच्चों को 538 किलो कैलोरी और वयस्कों को 744 किलो कैलोरी ऊर्जा मिलती है। रूबेन ब्रावो कहते हैं, समस्या पिज्जा नहीं है, समस्या है उसका दुरुपयोग। यह अत्यधिक कैलोरी वाला भोजन है। अमेरिकी खाने में पिज्जा पोषक तत्वों का महत्त्वपूर्ण स्नेत है। खाने से रोजाना मिलने वाले प्रोटीन, वसा, संतृप्त वसा, फाइबर, कैल्शियम और लाइकोपिन का सबसे अधिक हिस्सा पिज्जा से ही आता है। बच्चों और वयस्कों में सोडियम का स्नेत भी यही है। ब्रावो कहते हैं पिज्जा को घर पर भी बनाया जा सकता है लेकिन इसके बाद भी हम अक्सर कारखाने में बने पिज्जा की बात करते रहते हैं, जिसमें काबरेहाइड्रेट व संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है।
नींद की समस्या
अगर पिज्जा को घर में बनाया जाता है और इसे बनाने में प्रिजर्वेटिव और अधिक वसा और नमक वाली चीजों का उपयोग नहीं किया गया है और इसे रात में नहीं खाया जाता है, तो पिज्जा पोषक तत्वों का बहुत अच्छा स्नेत हो सकता है। अमेरिका में 44 फीसदी बच्चे और 59 फीसदी वयस्क इसे रात में ही खाते हैं। हालिया शोधों के मुताबिक रात में अत्यधिक काबरेहाइड्रेट और संतृप्त वसा वाला खाना शरीर में वसा की मात्रा बढ़ाता है। इसका मतलब यह हुआ कि अधिक समय तक इन पोषक तत्वों को लेने से मोटापा बढ़ेगा। रात में भारी खाना खाने से अपच और नींद की समस्या भी सकती है। ब्रावो कहते हैं, पहली बात तो यह कि रात में पिज्जा न खाएं और दूसरी बात यह कि इसे बनाने में कम वसा वाले पदार्थो का इस्तेमाल करें और इसे खुद बनाएं।
वहीं रूसोलिलियो कहते हैं कि अगर आप पिज्जा खाना चाहते हैं, तो सावधानी और संयम के साथ खाएं। 
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें