रविवार, 2 मार्च 2014

अब मिनटों में लगेगा अग्नाशय कैंसर का पता



वाशिंगटन। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अग्नाशय कैंसर का पता मिनटों में लगाया जा सकेगा। दरअसल, वैज्ञानिक क्रेडिट कार्ड के आकार का एक ऐसा यंत्र विकसित कर रहे हैं, जिसकी सहायता से पहले के मुकाबले तेजी से अग्नाशय कैंसर की पहचान की जा सकेगी।
यंत्र निर्माण की टीम में भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक भी शामिल हैं।
स्तन, पेट और फेफड़ों के कैंसर की नियमित जांच से उपचार में सुधार हुआ है और इन बीमारियों की शुरुआती स्तर पर पहचान भी हो जाती है। हालांकि अग्नाशय कैंसर के लक्षण के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने की वजह से अक्सर ही रोगियों के उपचार में देरी होती है और तब तक काफी देर हो चुकी होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के वैज्ञानिक कम लागत वाला एक यंत्र विकसित कर रहे हैं जिसकी सहायता से पैथोलॉजिस्ट अग्नाशय कैंसर का पता शीघ्रता से लगा सकते हैं। यूडब्ल्यू के शोधकर्ता प्रोफेसर इरिक साइबेल ने उम्मीद जताई कि यह नई प्रक्रिया पैथोलॉजिस्ट्स के लिए मददगार साबित होगी। इसकी मदद से कैंसर के बारे में पहले की अपेक्षा ज्यादा सटीक जानकारी मिल सकेगी। फिलहाल अग्नाशय कैंसर का पता लगाने के लिए पैथोलॉजिस्ट बायोप्सी टिशू का नमूना लेते हैं, जिसे जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है। यह जटिल प्रक्रिया है और इसमें काफी समय भी लगता है। जबकि यह नई डिवाइस से मिनटों में कैंसर की पहचान हो जाएगी।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें