मंगलवार, 4 मार्च 2014

इस गांव की लड़कियों की ‘खास बात’ जानकर रह जाएंगे हैरान!


पटना। बिहार के इस गांव की लड़कियां पिछले 40 सालों से वो परम्परा निभाती आ रही हैं, जिसे सदियों से सिर्फ पुरुष ही निभाते आए हैं।
दरअसल, आश्चर्य की बात यह है कि बिहार के मणियां गांव की लड़कियां वह पवित्र धागा धारण करती हैं जिसे जनेऊ कहा जाता है। विशेषतौर पर अब तक जनेऊ पुरुष ही धारण करते आए हैं लेकिन यहां मामला जरा हटकर है। हाल ही में मणियां गांव के एक विद्यालय में आयोजित यज्ञोपवीत संस्कार में वैदिक मंत्राेच्चार के साथ 13 से 15 साल की उम्र की 9 लड़कियों को जनेऊ धारण कराई गई, जिसके बारे में सुनने वाला हर शख्स हैरान रह गया।
इस गांव में हर साल वसंत पंचमी को आयोजित होने वाले इस यज्ञोपवीत कार्यक्रम की एक और खास बात यह भी है कि यहां लड़कियों को जनेऊ धारण कराने में जातिगत आधार नहीं देखा जाता। गांव वालों के मुताबिक यह अनोखी परम्परा 1972 में विश्वनाथ सिंह ने शुरू की थी, जिन्होंने उस समय लड़कियों के लिए हाई स्कूल स्थापित किया था। उस वक्त विश्वनाथ सिंह ने अपनी 4 बेटियों को स्कूल भेजने समेत बड़ी बेटी का यज्ञोपवीत संस्कार कर जनेऊ धारण करवाया था, जो परम्परा के रूप में स्वीकृत हो चुका है।

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें