शनिवार, 22 मार्च 2014

किस तकनीक से 10 दिन में दूर होगा तनाव


न्यूयार्क। अच्छी खबर यह है कि गहरे सदमे से गंभीर तनाव (पीटीएसडी) ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन (टीएम) तकनीक के जरिए 10 दिनों में दूर किया जा सकता है।
शोधकर्ताओं ने कांगो युद्ध के शिकार शरणार्थियों पर प्रयोग किया, जिससे ये आश्चर्यजनक नतीजे सामने आए। यूएस आर्मी रिजर्व मेडिकल कॉर्प्स के कर्नल ब्रायन रीज का कहना है कि पूर्व में किए गए शोधों में देखा गया था कि 30 दिनों में 90 प्रतिशत लोगों का तनाव दूर हो गया, अब ट्रांसेंडेटल मेडिटेशन से 10 दिनों में ही इन लोगों का तनाव बहुत कम हो गया।
शोधकर्ताओं के मुताबिक, 11 प्रतिभागियों का 10 दिनों के ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन के बाद और फिर 30 दिनों के बाद अध्ययन किया और जिसमें पाया गया कि पीटीएसडी का स्तर 30 प्रतिशत नीचे आ गया।
मेडिटेशन की इस विशेष तकनीक के दौरान रोगी को बहुत सुकून का अनुभव होता है। दिन में दो बार 20 मिनट के लिए ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन करने से तंत्रिका तंत्र ठीक बेहतर तरीके से काम करता है।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें