सोमवार, 10 मार्च 2014

सांसों की बदबू दूर करने में क्या मददगार है



अगर आप सांसों से बदबू आने जैसी शर्मनाक स्थिति से बचना चाहते हैं और अपनी सांसों को तरोताजा रखना चाहते हैं, तो आपको किसी महंगे माउथवॉश की जरूरत नहीं है। सिर्फ अपने शरीर में जल का स्तर बनाए रखने से ऐसा संभव है। साथ ही विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन कर और चाय पीकर आप अपनी सांसों की बदबू पर काबू पा सकते हैं। आहार विशेषज्ञ और वजन प्रबंधन विशेषज्ञ आम्रपाली पाटिल ने सांसों को ताजगी से पूर्ण रखने के कुछ ऐसे ही आसान नुस्खे बताए हैं।
दालचीनी की चाय दालचीनी हमारी रसोई में मिलने वाला बेहद सामान्य मसाला है। खड़े गरम मसालों में शुमार दालचीनी की चाय पीने से मुंह से आने वाली बदबू से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।
खूब पानी पिएं मुंह में थोड़ा पानी लेकर हल्के-हल्के कुल्ला करें फिर या तो पानी को पी जाएं या थूक दें। शरीर में जल का स्तर संतुलित रखकर सांसों की ताजगी को बनाए रखा जा सकता है, क्योंकि जब हमारे शरीर में जल का स्तर कम हो जाता है तो मुंह में लार बननी कम हो जाती है। लार बनने से मुंह में पनपने वाले जीवाणु साफ होते रहते हैं, जिससे सांसों में बदबू नहीं पनपती।
विटामिन सी दूर करता है बदबू संतरा या नींबू प्रजाति के अन्य मीठे फल, नींबू तथा सभी खट्टे रस वाले फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये फल सांसों की बदबू दूर करने में बहुत मददगार होते हैं।
विटामिन सी को जीवाणुओं से लड़ने वाले पदार्थ के रूप में जाना जाता है।
सेब करता है सफाई जब हम सेब को काटकर खाते हैं, तो हमारे मुंह में लार का स्नव तेजी से होता है। इससे हमारे मुंह की एक तरह से सफाई हो जाती है और सारे जीवाणु निकल जाते हैं। इसके बाद हमारी सांसों में बदबू पैदा नहीं होती।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें