बुधवार, 12 मार्च 2014

गणित के सुंदर सूत्र



गणित को सबसे कठिन माना जाता है लेकिन एक ताजा शोध में पता चला है कि गणित के सूत्र में मौजूद अंकों और अक्षरों का जटिल सिलसिला मस्तिष्क में आनंद की वैसी ही अनुभूति पैदा करता है, जैसी एक शानदार कलाकृति को देखकर या महान संगीतज्ञों का संगीत सुनकर पैदा होती है।
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में ब्रेन स्कैनिंग के दौरान कुछ गणितज्ञों को अप्रिय और सुंदर समीकरणों को दिखाया गया शोधकतार्ओं ने पाया कि कला को सराहने में मस्तिष्क का जो हिस्सा सक्रिय होता है, वही हिस्सा सुंदर गणित से उत्प्रेरित होता है। शोधकतार्ओं का कहना है कि सुंदरता के न्यूरोबायोलॉजिकल कारण हो सकते हैं।
हालांकि यूलर और पाइथागोरस के गणितीय सूत्रों को शायद ही कभी मोजार्ट, शेक्सपियर और वॉन गॉग के समानांतर रखा जाता है।
फ्रन्टियर्स इन ह्यूमन न्यूरोसाइंस में प्रकाशित इस अध्ययन में 15 गणितज्ञों को गणित के 60 सूत्र दिए गए थे। शोधकर्ता प्रो. समीर जकी ने बीबीसी को बताया, एक समीकरण को देखने में मस्तिष्क का एक बड़ा हिस्सा सक्रिय होता है, लेकिन जब कोई सुंदरतम सूत्रों को देखता है तो भावनात्मक मस्तिष्क वैसे ही सक्रिय हो जाता है, जैसे किसी सुंदर तस्वीर को देखने या सुकूनदायक गाने को सुनने पर होता है। यह हिस्सा होता है मस्तिष्क के बीच स्थित आर्बिटो फ्रंटल कार्टेक्स।
सबसे सुंदर फॉमरूला ब्रेन स्कैन से पता चला है कि जो गणितीय सूत्र जितने अधिक सुंदर आंके गए थे, वे उतना ही अधिक मस्तिष्क में हलचल पैदा करने में सफल रहे। शायद पहली बार देखने वालों के लिए यूलर के गणितीय फामरूले में इतनी सुंदरता न दिखे लेकिन अध्ययन में पता चला है कि गणितज्ञों का यह सबसे पसंदीदा रहा।
इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमेटिक्स एंड इट्स एप्लीकेशन से जुड़े प्रोफेसर डेविड पर्सी का भी यही पसंदीदा फामूर्ला है।
वह बताते हैं, यही असली क्लासिक है और आप इससे बेहतर कुछ और नहीं कर सकते।
वे कहते हैं, यह देखने में जितना ही सामान्य-सा है उतना ही अथाह है। इसमें पांच महत्त्वपूर्ण गणितीय नियतांक हैं- शून्य, एक, , पाई और आई (बुनियादी काल्पनिक नंबर)। इस सूत्र में गणित की तीन मूल क्रियाएं शामिल हैं, योग, गुणन और घातांक।
वे कहते हैं, शुरू में आपको इसकी जटिलता का आभास नहीं होगा। इसका धीरे-धीरे असर होता है, उसी तरह जैसे आप संगीत सुन रहे हों लेकिन जब इसकी संभावना से आप रूबरू होंगे, अचानक ही आप हैरत में पड़ जाएंगे। इस अध्ययन में श्रीनिवास रामानुजन के गणितीय सूत्र (इनफाइनाइट सिरीज) और रीमैन के फंक्शनल इक्वेशन को सबसे अप्रिय सूत्रों में शुमार किया गया है। (साभार: बीबीसी)
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें