रविवार, 2 मार्च 2014

दही और पनीर से कम होता है मधुमेह का खतरा


लंदन। मधुमेह के मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। हालिया शोध के मुताबिक, दही और कम वसा युक्त पनीर के सेवन से मधुमेह का जोखिम एक तिहाई तक कम हो सकता है। यह शोध जर्नल डायबिटोलॉजिया में प्रकाशित हुआ है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज के शोधकर्ताओं के मुताबिक, दही का सेवन नहीं करने वालों की तुलना में इसका अधिक मात्रा में सेवन करने वाले लोगों में टाइप-2 डायबिटीज का जोखिम 28 फीसद तक कम हो सकता है।
दही और कम वसा वाले पनीर जैसे डेरी पदार्थो के सेवन से मधुमेह से संबंधित अन्य जोखिम भी 24 फीसद तक कम हो सकते हैं। प्रमुख शोधकर्ता व कैंब्रिज एपिडीमियोलॉजी यूनिट की डॉक्टर नीता फोरुही ने कहा, शोध के नतीजे बताते हैं कि विशिष्ट खाद्य पदार्थ टाइप-2 डायबिटीज की रोकथाम में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। शोध के तहत ब्रिटेन के नोरफोक में रहने वाले 25 हजार महिलाओं व पुरुषों की खाने-पीने की आदतों का विस्तृत अध्ययन किया गया। 11 साल से टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित 753 प्रतिभागियों और 3,502 अन्य प्रतिभागियों के एक सप्ताह के दौरान खाने - पीने की वस्तुओं के आंकड़े इकट्ठे किए गए। इससे शोधकर्ता वसायुक्त डेरी खाद्य पदार्थो का सेवन करने वालों और वसा रहित खाद्य पदार्थो का सेवन करने वालों में मधुमेह के जोखिम का अध्ययन आसानी से कर पाए।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें