शनिवार, 26 अप्रैल 2014

जमीन को बनाएं प्राकृतिक रूप से उपजाऊ



अगर आपको एक हरा भरा बगीचा चाहिए तो यह बहुत जरूरी है कि उसकी मिट्टी पूरी तरह से केमिकल फ्री हो। आज कल मिट्टी इस कदर प्रदूषित हो चुकी है कि उसमें जो भी पौधा लगाओ वह कुछ ही दिनों में बेजान हो जाता है। अगर बगीचे की मिट्टी पूरी तरह से प्रदूषण रहित रहेगी तो उसमें उगने वाले फल-फूल स्वस्थ और हरे-भरे रहेगें। मिट्टी का उपजाऊ होना भी बहुत जरूरी है। अगर जमीन उपजाऊ होगी तो पौधों में कोई रोग लगने का डर नहीं रहेगा और वह अच्छी तरह से बढ़ेगें भी।
अंडे के छिलके-
 खाद मे अंडे के छिलके मिला देने से मिट्टी में खूब सारा पोषक तत्व मिल जाएगा, जो कि खाद को प्राकृतिक रूप से उपजाऊ बना देगा।
सब्जियां-
 अगर किचन में सब्जियों का छिलका या फिर सड़ी हुई सब्जियां पड़ी हुई हैं तो उन्हें कूड़ेदान में फेकने के बाजए मिट्टी के साथ मिला दें। आप सब्जियों का पानी भी मिक्स कर सकती हैं, लेकिन उसमें नमक ना मिला हो।
पशुओं का खाना-
 पशुओं का बचा हुआ भोजन, पशुओं का मल और दूसरे पौधों के अपशिष्ट आदि का इस्तेमाल करना चहिए।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें