शुक्रवार, 11 अप्रैल 2014

बनें एक सफल कॉरपोरेट लीडर



एक सफल कॉरपोरेट लीडर बनने के लिए जरूरी है कि आपके भीतर मल्टीटास्किंग क्वॉलिटी हो, क्योंकि समय-समय पर कंपनी को आगे बढ़ाने व नियंत्रित करने के लिए आपको इनकी अनिवार्य रूप से जरूरत पड़ेगी। अगर आपमें यह काबिलियत है, तो आप हमेशा ही सफलता हासिल करेंगे। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ खूबियों के बारे में-
समय प्रबंधन जरूरी-
 एक कॉरपोरेट लीडर के लिए समय प्रबंधन में निपुण होना बहुत ही जरूरी है। कौन-सा काम कब और कितने समय में करना है, कर्मचारी के साथ-साथ खुद भी इसे अपनायें। काम के दौरान किसी भी तरह की लचर व्यवस्था न पनपने दें, बल्कि पूरी तरह अनुशासित और व्यवस्थित रहें। काम के दौरान सहकर्मियों के साथ बेहतर व्यवहार करें।
विजन है जरूरी-
 आप बेहतर लीडर तभी बन सकते हैं, जब आपके अंदर विजन यानी सोच होगी। अगर विजन स्पष्ट नहीं है, तो आप कभी भी उम्दा लीडर साबित नहीं हो सकते। काम की प्राथमिकताएं क्या हैं, इसे समझना बहुत जरूरी है। अगर आप प्राथमिकताएं तय कर लें, तो काम बेहतर ढंग से तो होगा ही, जल्दी भी पूरा होगा। एक बेहतरीन कॉरपोरेट लीडर के लिए हर समय दूसरों से अलग हटकर सोचना, रचनात्मक होना और सकारात्मक दृष्टिकोण का इस्तेमाल करना जरूरी है ।
प्रतिस्पर्धा भी रहे-
 आप किसी एक काम पर ही लगे न रहें। पूरे ऑफिस का कार्यभार आपके जिम्मे है, इसलिए किसी एक काम को तरजीह देने के बजाय सभी कार्यो को बराबर समय देने और समय पर पूरा करने की कोशिश करें। इसके लिए सभी कर्मचारियों को समय-समय पर आगाह भी करते रहें। खुद के साथ-साथ उनमें भी मल्टीटास्किंग क्षमता विकसित करने की कोशिश करें। ऐसा करने से ऑफिस में स्वस्थ माहौल बढ़ेगा और कंपनी को भी फायदा होगा। सभी को एक समान तरजीह दें।
परिणाम भी दिखे-
 अगर आप कंपनी को बेहतर मुकाम पर ले जाना चाहते हैं, तो खुद को और कर्मचारियों को काम करने के लिए लगातार प्रेरित व उत्साहित करना होगा, सिर्फ एक दिन के प्रदर्शन से कुछ नहीं होगा। जरूरत है, लगातार बेहतरीन रिजल्ट देने की।
जैसे किसी भी प्रोजेक्ट और असाइनमेंट को समय पर पूरा करना, टीम वर्क के साथ काम करना आदि। रिजल्ट तभी बेहतर होगा, जब आपके अंदर प्रतिस्पर्धा की भावना आएगी। इसलिए सभी को बेहतर ढंग से, रचनात्मक सोच के साथ समय पर काम करने की हिदायत देते रहना चाहिए।
नई तकनीक को जानें-
 आज का दौर तकनीक का दौर है। इसलिए एक कॉरपोरेट लीडर को नई तकनीक से पूरी तरह वाकिफ होना जरूरी है, क्योंकि आज हर चीज टेक्नोलॉजी बेस्ड होती जा रही है। सिर्फ प्राइवेट सेक्टर ही नहीं, बल्कि गवर्नमेंट सेक्टर्स में भी टेक्नोलॉजी का खूब इस्तेमाल हो रहा है।
संस्थान को शिखर पर पहुंचाने और जल्दी-जल्दी काम करने व अपडेट रहने में टेक्नोलॉजी आज अहम रोल अदा कर रही है।
इसलिए इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें