शनिवार, 26 अप्रैल 2014

कम पानी के लिए लगाएं पटसन



भारत में पटसन की खेती का 85 प्रतिशत हिस्सा कम पानी वाले इलाकों में लगाया जाता है। इसकी अगेती खेती मार्च के अन्तिम सप्ताह से अप्रैल के मध्य तक होती है। इसकी खेती करने से भी किसानों को कम लागत में अच्छा मुनाफा मिल सकता है।
इसकी खेती के लिए उच्च बीज दर 8 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर रखी जाती है। बुवाई के समय ब्यूटाक्लोर एक किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की दर से बुवाई के समय डाल देनी चाहिए। एनपीके की संतुलित मात्रा डालें। बुवाई के बाद कूंढ़ के ऊपर दो टन प्रति हेक्टेयर की दर से पलवार बिछाएं। करीब 120 दिन में पटसन रेशे की प्राप्ति होती है।
बुवाई के करीब 25 दिन बाद हल्की सिंचाई दें। बरसात के दिनों में खेत में पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था रखें। इससे करीब 30 कुंतल प्रति हैक्टेयर पटसन प्राप्त होगा। देरी से इसकी बुवाई अप्रैल के अंत से मध्य मई तक की जा सकती है।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें