शुक्रवार, 23 मई 2014

अद्भुत परंपराएं लेकर आता है अनोखा कार्निवल



वर्जीनिया, हरनानदे के लग्जरी होटल एल पनामा के कमरे में जिस अंदाज में बैठी हैं, पूर्णत: शांत एवं सहज दिखाई देती हैं। कमरे के दो बेड पर उनकी दो राजकुमारियां लेटी हैं जो खूबसूरत हेयरस्टाइल, आकर्षक मेकअप तथा लाल रंग के लम्बे परिधानों में सजी हैं। कमरे में एक मेकअप असिस्टेंट, दो कॉस्ट्यूम मेकर तथा कुछ अन्य 21 वर्षीया वर्जीनिया को पनामा के वार्षिक कार्निवल की रानी बनाने में जुटे हैं।
स्पेनी भाषा में रानी को ला रेइना कहा जाता है जिसका बदन मॉडल जैसा तो उसका लुक हर किसी को पसंद आने वाला हो और उसे थोड़ी-बहुत अंग्रेजी का ज्ञान भी होना चाहिए। रानी तथा उनकी दो राजकुमारियों को हर साल जजों का एक दल एक कठिन प्रक्रिया में शामिल होने वाली प्रतियोगियों में से चुनता है।
कॉस्मेटिक सर्जन प्रतियोगियों के बदन की जांच करके सुनिश्चित करते हैं कि त्वचा पर कोई दाग-धब्बे न हों। चुनी जाने वाली युवती ब्यूटी क्वीन बनने के साथ एक साल के लिए पनामा की सांस्कृतिक दूत बनकर दुनिया भर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में देश की तरफ से हिस्सा लेती है। वर्जीनिया ने सभी परीक्षाएं पास की थीं।
21 साल की उम्र में वह पक्की एंटरटेनमेंट प्रोफेशनल बन चुकी हैं। पनामा का वार्षिक कार्निवल अपनी भव्यता तथा खास अंदाज के लिए दुनिया भर में मशहूर है।
सिंता कोस्तेरा में कार्निवल का पहला प्रमुख कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। जब कार्निवल की रानी की ताजपोशी की जाती है तब पिछले साल की रानी नई रानी को अपना ताज तथा जिम्मेदारियां सौंप देती है। दोनों अपनी-अपनी राजकुमारियों के साथ हिस्सा लेती हैं। वे मुस्कुराती हैं, दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करती हैं और संगीत की धुन पर मदमस्त नाचती हैं, जहां तक उनके तंग कपड़े तथा भारी ताज उन्हें इजाजत देते हैं।
मंच पर पनामा के विभिन्न संगीत समूह लैटिन नृत्यसं गीत दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करते हैं। कार्निवल में शामिल होने वाले लोगों की संख्या बहुत अधिक होती है तथा ताजपोशी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए लम्बी कतारें लगी रहती हैं। पनामा के पर्यटन मंत्री सालामन शामह के अनुसार, कार्निवल के चरम पर राजधानी पनामा में ही करीब 8 लाख लोग हिस्सा लेते हैं। इस दौरान देश के अनेक शहरों तथा कस्बों में चार दिन तक लगातार कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। परेड रोज शाम को सूरज ढलने पर शुरू होती है।
ब्राजील के रियो-डी-जेनेरो में होने वाली साम्बा परेड में जिस तरह चकाचौंध होती है, कुछ-कुछ ऐसा ही नजारा पनामा की कार्निवल परेड में भी दिखाई देता है, जहां बेहद कम कपड़ों और तेज संगीत के बीच तंग तथा कम कपड़ों में नर्तकियां नाचती हैं। साथ ही होती है तरह-तरह की खूबसूरत झंकियां यानी लोगों के लिए परेड से अपनी नजरें हटाना लगभग नामुमकिन हो जाता है।
वैसे कई लोग पार्टी तथा परेड के लिए शाम तक का इंतजार नहीं करते हैं। वे दोपहर की गर्मी में ही सड़कों पर निकल कर नाचना-गाना तथा मौज-मस्ती शुरू कर देते हैं। गर्म मौसम भी परेड तथा कार्निवल में शामिल होने वालों का उत्साह मंद नहीं कर पाती है।
वे हर तरह के रोमांच में हिस्सा लेने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इसी रोमांच का हिस्सा है खुले आसमान में ठंडे पानी की बौछारों में स्नान। बेशक यह असली बारिश तो नहीं है। इसमें टैंकरों से छोड़े जाने वाले पानी से लोगों को सराबोर कर दिया जाता है। साथ ही बजते तेज संगीत पर भी लोग जम कर नाचते हैं।
पनामा में कार्निवल की पार्टी में ऐसे अनगिनत आयोजन शामिल हैं। कार्निवल के दौरान पनामा के अलग-अलग कस्बों में अपनी-अपनी परम्पराएं भी निभाई जाती हैं। उदाहरण के लिए लोस सांतोस प्रांत की राजधानी लास टेबलस में काले रीबा तथा काले आबाजो नामक दो सड़कों पर रहने वाले लोगों की आपस में प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है। इस दौरान यह कस्बा दो गुटों में बंट जाता है। इनका मुकाबला शारीरिक ताकत का नहीं बल्कि खूबसूरती का होता है।
सभी लोग अपने-अपने घरों, दुकानों और गलियों को सर्वोत्तम ढंग से सजाने की कोशिश करते हैं। रात को आसमान आतिशबाजियों से भर जाता है।
इस सारे आयोजन के बाद इसका समापन होता है।
यह एस वेडनेसडे से एक दिन पहले आता है। एक कैथोलिक राष्ट्र होने के नाते पनामा के लोगों से अपेक्षा की जाती है कि वे इसके बाद 6 सप्ताह तक चलने वाले व्रत का पूरी तरह पालन करें। कार्निवल एक तरह से मौज- मस्ती वाले दिनों को अलविदा कहने का एक जरिया होता है।
अनोखा कार्निवल सिंता कोस्तेरा में कार्निवल का पहला प्रमुख कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, जब कार्निवल की रानी की ताजपोशी की जाती है तब पिछले साल की रानी नई रानी को अपना ताज तथा जिम्मेदारियां सौंप देती है। दोनों अपनी-अपनी राजकुमारियों के साथ हिस्सा लेती हैं। वे मुस्कुराती हैं, दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करती हैं और संगीत की धुन पर मदमस्त नाचती हैं, जहां तक उनके तंग कपड़े तथा भारी ताज उन्हें इजाजत देते हैं।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें