शनिवार, 31 मई 2014

फेल होना भी नए रास्ते की शुरुआत है



हमारी लाइफ में जो भी चीजें होती हैं उनका कोई न कोई मकसद होता ही है। जरूरी नहीं है कि जिन शब्दों का नकारात्मक परिस्थितियों के लिए उपयोग करें वे वाकई में हमारी जिंदगी में नकारात्मक ही हों। ऐसा ही एक शब्द है विफलता। यह शब्द जब हमारी जिंदगी में आता है तो हर तरफ हमें निराशा ही नजर आती है, जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है।
विफलता टाल नहीं सकते-
 विफलता हमारे जीवन का एक शाश्वत सत्यहै। आप चाहे लाख होशियार हों, आपको हर चीज आती हो, आप बहुत मेहनती हैं, लेकिन कभी न कभी आप किसी काम में विफल जरूर होंगे। फेल होना निश्चित होता है और हर इंसान कभी न कभी फेल तो होता ही है।
चाहे आप कितने भी महान और सफल व्यक्ति के बारे में पढ़िए, आप पाएंगे कि जिंदगी में एक या उससे अधिक बार वो फेल जरूर हुआ होगा। फेल होने से एक बात जो और अच्छी होती है वो यह कि हममें किसी काम को लेकर गुरूर नहीं आता।
नई राह की करते हैं तलाश-
 विफलता हमेशा सफलता के नए रास्ते खोजने के लिए हमें प्रेरित करती है। जब हम एक तरीका अपनाते हैं और उसमें फेल हो जाते हैं तो सफलता प्राप्त करने के लिए हम फिर नए-नए रास्ते खोजते हैं।
मिलता है ज्यादा सीखने को-
 हर दिन आपको चाहिए कि अपने को बेहतर करने के लिए कुछ न कुछ सीखते जरूर रहें और तब तक आप कुछ नया नहीं सीख सकते, जब तक कि आप किसी चीज में फेल न हुए हों। सीखना ताउम्र चलता ही रहता है, खासकर कि जब हम किसी काम में विफल हो जाते हैं, तब तो हमें और भी ज्यादा सीखने को मिलता है। सफल हो जाने के बाद एक बारगी सीखने की प्रक्रिया कम या धीमे हो जाती है, पर विफल होने पर ऐसा नहीं होता है।
हमें मजबूत बनाती है-
 कुछ लोग ऐसे होते हैं कि एक बार विफल होने के बाद वे अपने लक्ष्य को भूल जाते हैं, पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो एक बार किसी काम में फेल होते हैं तो भूत की तरह उस काम में सफल होने के पीछे पड़ ही जाते हैं भले ही वे बार-बार फेल हों। अंत में सफलता को प्राप्त ही कर लेते हैं।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें