मंगलवार, 27 मई 2014

दोस्तों से भी छुपाएगा एंटी सोशल ऐप



यूं तो अधिकांश सोशल नेटवर्किग साइट्स लोगों को जोड़ने का काम करती हैं, लेकिन एक नई सेवा भी है जो आपको लोगों से कटने की सहूलियत भी देती है। इससे आप अपने दोस्तों और जानने वालों से मिलने से बच सकते हैं। क्लोक का एंटी सोशल
ऐप ऐसा ही है जो अन्य सोशल नेटवर्क के पब्लिक लोकेशन डेटा का इस्तेमाल करता है।
यह ऐप फोरस्क्वायर और इंस्टाग्राम की मदद से आपके जानने वालों की स्थिति बताता है।
उपभोक्ता चुनिंदा लोगों के आस-पास होने पर अलर्ट की सुविधा का चुनाव कर सकते हैं। एंटी सोशल
होने के बढ़ते चलन में यह नवीनतम ऐप है, जिससे आप परिचित लोगों से खुद को छिपा सकते हैं।
स्नैपचैट ऐप तस्वीरों और वीडियो के देखे जाने के कुछ सेकेंड बाद डिलीट कर देता है। तो सीक्रेट ऐप की मदद से आप अपनी पहचान जाहिर किए बिना मैसेज भेज सकते हैं। इस तरह के मोबाइल ऐप बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं। वॉट्सऐप की निजी मैसेजिंग सेवा को हाल ही में फेसबुक ने करीब 19 अरब डॉलर कीमत में खरीदा है, यह आने वाले समय में ऑनलाइन होने वाली निजी बातचीत में बदलाव का संकेत देता है। क्लोक का ऐप खुद को ऐसे तरीके के रूप में पेश करता है, जिसमें आपको सहूलियत मिलती है कि जिन सहकर्मियों से आप नहीं मिलना चाहें, उनसे बचे रहें।
ऐप को प्रोग्रामर ब्रायन मूरे और वायरल होने वाली न्यूज साइट बजफीड के पूर्व क्रियेटिव डायरेक्टर क्रिस बैकर ने बनाया था। क्रिस बैकर ने बताया कि उनकी सेवा सोशल नेटवकिर्ंग की विशिष्ट दिशा में काम करती है। उन्होंने कहा, मेरा व्यक्तिगत तौर पर मानना है कि हमने बड़े सोशल नेटवर्क के प्रति निराशा देखी है। वह कहते हैं, ट्विटर और फेसबुक जैसी चीजें लोगों से भरी पड़ी हैं, जहां सारे लोग एक साथ मौजूद हैं। मैं सोचता हूं कि एंटी-सोशल सामग्री बढ़ रही है। आप भविष्य में इस तरह के और ज्यादा प्रोजेक्ट्स देखेंगे। ऐप मैग्जीन के प्रमुख संपादक निक जोंस ने बताया कि वह इस विचार से सहमत नहीं हैं, हालांकि यह आकर्षक है।
जोंस कहते हैं, यह किसी हथकंडे की तरह प्रतीत होता है। लेकिन इसका इस्तेमाल मैं खुद कर सकता हूं। वह बताते हैं कि इस तरह के ऐप उपभोक्ताओं की भारी मांग के कारण नहीं विकसित किए जा रहे बल्कि ऐप डेपलपर्स सोशल-मीडिया मार्केट की बची हुई जगहों को भरने की कोशिश कर रहे हैं। उनके अनुसार, लोग अपने ऐप में विविधता लाते हैं, विशिष्ट बनाते हैं और उस ऐप को फेसबुक आदि को बेचकर अच्छा पैसा बनाने की कोशिश करते हैं। हालांकि वह स्वीकार करते हैं, निजता का लोगों के लिए अपना महत्त्व है।
यह बेहद आकर्षक ऐप है।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें