रविवार, 25 मई 2014

गर्मी है खास, बगीचे की देखभाल ना हो आम..



जैसे-जैसे गर्मियां नजदीक आ रही हैं, वैसे-वैसे बगीचे से प्रेम करने वालो की चिंता बढ़ती जा रही है।
उन्हें डर है कि कहीं वे अपने बगीचे को खो न दें।
गर्मियों में बागवानी करना कोई आसान काम नहीं है, यह एक चैलेन्ज  के रूप में लिया जाना चाहिये। अगर आप नये-नये बागवानी करने वालो में से एक हैं तो, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आपका बगीचा हमेशा सुंदर बना रहे इसके लिये आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। पौधे पूरी गर्मी हरे-भरे बने रहें और आपकी मेहनत सफ हो जाए, इसके लिये जानिये कुछ टिप्स कि कैसे आपका बगीचा गर्मियों में रहे हरियाली से भरा..
1-    अपने बगीचे से थोड़ी जान-पहचान कीजिये। अगर आप नए नए बागवान बने हैं तो, सबसे पहले अपने बगीचे की सभी चीजों को समझ लें। पेड़ गाने की जगह, पानी का कनेक्शन, पौधे की खूबी आदि के बारे में जान ें। यह बहुत ही सिंप टिप है जो आपको गर्मी के समय बगीचे की बागवानी करने में मदद करेगा।
2-    पौधों को तर रखें, यह गर्मी में काफी जरूरी है।
वातावरण पौधों से सारी नमी खींच लेती है। पौधों की जडों में से पानी सूख जाता है और इससे उन्हें जितना पोषण मिना चाहिये वह नहीं मि पाता।
मगर गातार पानी डाने से पौधे हमेशा फ्रेश रहेगें, लेकिन पानी उनकी जरुरत के हिसाब से ही दें।
3-    पेस्ट कंट्रो का प्रयोग भी करें। बगीचे को कीट से दूर रखने के लिये प्राकृतिक कीटनाशक का प्रयोग करना सही रहेगा। एक कीट गा पौधा पूरे बगीचे को खराब करने की शक्ति रखता है।
4-    पौधों को शेड में रखें। क्योंकि कुछ एक ऐसे पौधे होते हैं जो सूरज की तेज धूप नहीं सह सकते। इन पौधों को बचाने के लिये शेड का प्रयोग करें या फिर उन पौधों को कम धूप वालि जगह पर उठा कर रख दें।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें