मंगलवार, 27 मई 2014

यहां अच्छे आईक्यू वाले बच्चे ‘अगड़े’ हैं बाकी ‘पिछड़े’!



गांधी नगर। दुनिया में एक ऐसी जगह भी है, जहां बच्चों को जाति और नाम उनकी बुद्धि के अनुसार दिए जाते है।
इस जगह पर अच्छे आईक्यू वाले बच्चे को अगड़ा और कम आईक्यू वाले बच्चे को पिछड़ा माना जाता है। बच्चों को आईक्यू के आधार पर जाति देने वाली जगह कहीं और नहीं बल्कि गुजरात में हैं। यहां स्थित एक अनाथ आश्रम में आईक्यू के आधार पर बच्चों के नामकरण किए जाते हैं और यह अजीबोगरीब प्रथा कई सालों से चली आ रही है।
इस आश्रम में आने वाले हर बच्चे का टेस्ट लिया जाता है, जिसमें सही जवाब देने वाले बच्चे को अगड़ा और गलत जवाब देने वाले को पिछड़ा मानकर ही नाम दिए जाते हैं। यहां सवालों के सही जवाब देने वाले बच्चों के शाह, पंड्या, त्रिवेदी तथा व्यास जैसे उपनाम मिलते हैं, जबकि गलत जवाब देने वालों को मकवाणा, परमार तथा वाघेला जैसे उपनाम दिए जाते हैं।
बताया गया है कि इस अनाथ आश्रम में बच्चों के नामकरण संबंधी कोई स्पष्ट नीति नहीं हैं, इसलिए उन्हें आईक्यू के आधार पर उपनाम दिए जाते हैं।
हालांकि, अनाथ आश्रम में आने वाले सभी बच्चों को अन्य पिछड़ा वर्ग में रखा जाता है और केन्द्र तथा राज्य सरकारें भी ऐसे बच्चों को ओबीसी के तहत मिलने वाली सुविधाएं ही मुहैया कराती है।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें