गुरुवार, 29 मई 2014

हजरत मोहम्मद की अपनी बेटी को सीख



हजरत मोहम्मद अपनी बेटी फातिमा को बहुत प्यार करते थे। उसके बिना उनका दिन कटना भी मुश्किल होता था, क्योंकि वह भी अपने पिता को बहुत चाहती थी। एक दिन वे अपनी बेटी फातिमा से मिलने उसके घर गए। वहां जाकर उन्होंने देखा कि उनकी बेटी ने अपने हाथों में चांदी के मोटे-मोटे कंगन पहन रखे हैं और दरवाजों पर रेशमी परदे लहरा रहे हैं। इतना ही नहीं, अपनी बेटी के घर में उन्होंने हर तरह की विलासिता की वस्तु देखी।
यह सब देखकर उन्हें इतना बुरा लगा कि वे बिना कुछ बोले उल्टे पांव वापस चले गए और मस्जिद में जाकर पश्चाताप करने लगे। जब फातिमा को पता चला कि उसके पिता उल्टे पांव वापस चले गए तो वह चिंतित हो उठी।
फातिमा की समझ में कुछ नहीं आ रहा था। उसने अपने लड़के को दौड़ाया कि वह देखकर आए कि उसके नाना घर आकर एकाएक वापस क्यों चले गए? माता का आदेश पाकर जब वह अपने नाना के पास पहुंचा तो देखा कि उसके नाना मस्जिद में बैठकर विलाप कर रहे हैं।
फातिमा का बेटा बड़ा परेशान हुआ। उसने उनसे विलाप करने का कारण पूछा तो वे बोले, यहां गरीब भूख से परेशान हैं और मेरी बेटी रेशमी परदों के बीच चांदी के कड़े पहनकर प्रसन्न है। यही देखकर मुङो शर्म आई और मैं चला आया।
बच्चे ने घर जाकर माता से सारा हाल कह सुनाया। फातिमा को भी लगा कि उसने अनजाने में ही अपने पिता का दिल दुखाया है। बस क्या था, उसने रेशमी परदों में उन चांदी के कड़ों को बांधकर अपने पिता के पास भिजवा दिया।
तब मोहम्मद साहब ने उन्हें बेचकर गरीबों को रोटी बांटी और फिर बेटी के पास आकर बोले, अब तू मेरी सच्ची बेटी हुई। सादा जीवन उच्च विचार ही मुहम्मद साहब का सरोकार था। वह कभी नहीं चाहते थे कि उनके विचारों को मानने वाले फिजूलखर्ची करें।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें