सोमवार, 2 जून 2014

तय करो कितना वेतन चाहिए



अपने संभावित एम्प्लॉयर से सैलरी के बारे में बातचीत करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप नौकरी पाने के चक्कर में शुरुआती ऑफर को मान लेंगे, हमेशा कम सैलरी में ही संतुष्ट रहना पड़ेगा।
एक करोड़ का नुकसान क्यों-
 आपको जॉब शुरू करने से पहले एम्प्लॉयर से सैलरी के बारे में तसल्ली से बातचीत करनी चाहिए। पहली बार नौकरी करने जा रहे ज्यादातर लोग बिना सवाल किए शुरुआती ऑफर को स्वीकार कर लेते हैं। अगर आप पहली जॉब में 10 फीसदी कम सैलरी लेने पर राजी हो गए हैं और आपकी सीटीसी 4 लाख रुपये है, तो वेतन में 15 फीसदी का सालाना इजाफा मानते हुए 40 साल के करियर में 1 करोड़ रुपये तक का नुकसान हो सकता है। ऐसे में आपको पहली सैलरी के बारे में पहले से तय कर लेना चाहिए। अगर आप एम्प्लॉयर से सही तरह से बात करेंगे तो वह रिवाइज्ड ऑफर दे सकता है। ज्यादातर मामलों में एम्प्लॉयर भी सैलरी को लेकर थोड़ी गुंजाइश रखते हैं और 10 फीसदी तक का इजाफा कर सकते हैं।
आखिरी सैलरी का आधार-
 ज्यादातर फर्म्स के हायरिंग मैनेजर्स कैंडिडेट की आखिरी सैलरी के आधार पर नई सैलरी तय करते हैं। इसके बजाय आपको उन कार्यो की तरफ फोकस करना चाहिए, जो आप कंपनी के लिए कर सकते हैं। कभी भी इस बात को आधार न बनाएं कि आपको कितने पैसे की जरूरत है। आपको एम्प्लॉयर को बताना चाहिए कि आप कंपनी ज्वॉइन करके क्या-क्या बदलाव कर सकते हैं।
फर्म के बारे में करें रिसर्च-
 आप जिस फर्म में काम करने की योजना बना रहे हैं, उसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर लें। आपको स्टैंडर्ड मार्केट सैलरी भी पता होनी चाहिए। अपनी योग्यता और अनुभव के आधार पर किसी नए एम्प्लॉयर से मिलने से पहले आपको उस फर्म की परफॉर्मेस के बारे में पता करना चाहिए। स्टैंडर्ड सैलरी पता करने के लिए ऑनलाइन रिसर्च कर सकते हैं या रिक्रूटमेंट कंसल्टेंट्स से बात कर सकते हैं। नेगोसिएशन प्रोसेस में कहीं से भी यह नहीं झलकना चाहिए कि आपको नौकरी की बहुत जरूरत है। ऐसे में हायरिंग मैनेजर सैलरी से समझोता करने के लिए दबाव बनाएगा।
रखें बैकअप प्लान-
 अगर एम्प्लॉयर कोई ऑफर देते हैं और आप उसे ठुकराने की कोशिश करते हैं तो आपके पास बैकअप प्लान भी होना चाहिए। अगर बैकअप प्लान होगा तो आप बिना डरे सैलरी से संबंधित अपनी बात को एम्प्लॉयर के सामने रख पाएंगे।
टफ जॉब मार्केट में किसी जॉब को एकदम से मना कर देना गलत होगा।
नेगोसिएशन प्रॉसेस पर अपनी पकड़ बनाने के लिए आपके पास कुछ महीनों की सेविंग्स या आय का वैकल्पिक स्नेत होना चाहिए। इसके अभाव में अपनी योग्यताओं का कम पैसे में सौदा कर सकते हैं।
एम्प्लॉयर को शुरुआत करने दें-
 सैलरी के बारे में एम्प्लॉयर को पहले बात करने दें। ज्यादातर कैंडिडेट खुद सैलरी के बारे में पूछकर गलती करते हैं। इससे एम्प्लॉयर भांप जाएगा कि आपको ज्यादा अनुभव नहीं है और आप प्रोफाइल के बजाय सिर्फ सैलरी को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। अगर एम्प्लॉयर सैलरी की बात शुरू करता है तो आपको नेगोसिएशन के लिए एक मजबूत आधार मिल जाता है और आप बात को आगे बढ़ा सकते हैं।
इस तरह फाइनल सैलरी शुरुआती ऑफर से ज्यादा ही तय होती है।
जानकारी जल्दी शेयर न करें-
 नए एम्प्लॉयर को अपने से जुड़ी जानकारी देने में जल्दबाजी न दिखाएं। अगर आप अपनी पुरानी नौकरी में मिलने वाली सैलरी, बोनस आदि के बारे में शुरुआत में ही बता देंगे तो एम्प्लॉयर तय कर लेगा कि आपको कितना पैसा देना है। आपको अपनी उपलब्धियों, जॉब प्रोफाइल और पोजीशन के बारे में चर्चा करनी चाहिए।
आप जितने समय बाद अपनी पुरानी सैलरी के बारे में बताएंगे, उतने समय तक आपकी हायरिंग प्रॉसेस चलती रहेगी।
लिखी हुई चीजों का महत्त्व-
 हायरिंग मैनेजर मौखिक रूप से संतुष्ट करने की कोशिश करते हैं। उनके छह महीने में रिव्यू या 20 फीसदी गारंटेड बोनस के दावे को मान लेना गलती होगी। अगर फर्म आपको कुछ भी लिखित में देने से मना करती है तो गड़बड़ हो सकती है। हो सकता है कि फर्म कोई मजबूत कैंडिडेट खोज रही हो या उसका अपने वायदे पूरा करने का इरादा ही न हो। लिखित ऑफर मिलने के बाद ही चीजों को सही मानें।
सही लोगों से सलाह लें-
 आपको खुद रिसर्च करनी चाहिए या स्वतंत्र कंसल्टेंट की मदद लेनी चाहिए।
हायरिंग मैनेजर की सलाह पर अमल करना घातक हो सकता है। वह अपने हित की बात ही करेगा। आपको डील करने वाले रिक्रूटमेंट कंसल्टेंट से इस बारे में पूरी बात करें। अनुभवहीन नेगोशिएटर आपको ताकत हासिल करने का तरीका बता देंगे, पर वहां कोई वैल्यू मौजूद नहीं होगी। आपको ऐसे लोगों से जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए, जो हायरिंग प्रॉसेस से नहीं जुड़े हों। कोशिश करें कि खुद ही सैलरी से जुड़ी जानकारियां हासिल करें।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें