गुरुवार, 5 जून 2014

मीठी चुस्की, तनाव की छुट्टी



कार्यालय या घर में तनाव का सामना कर रहे हैं? फिक्र मत करिए। अपने चाय के प्याले में दो चम्मच चीनी डालिए और गर्मागर्म चाय का घूंट पीजिए। तनाव मिनटों में ही दूर भाग जाएगा।
एक शोध में पाया गया है कि मीठे पेय पदार्थ लोगों की आक्रामकता को कम कर देते हैं और उन्हें बहस में उलझने से बचाते हैं क्योंकि चीनी दिमाग को ऊर्जा प्रदान करती है जिसकी उसे आक्रोशित भावनाओं को नियंत्रण में रखने के लिए जरूरत होती है।
इससे लोग तनावपूर्ण हालात में दूसरों पर बरसने से परहेज करते हैं।
रिपोर्ट कहती है जब भी कभी अपने बॉस से किसी ऐसे विवादास्पद मुद्दे पर बात करने जा रहे हों, जिस पर बहस होने की आशंका हो तो एक कप चाय का प्याला पीकर जाइए। इससे आक्रोश को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। डेली मेल ने शोधकर्ताओं के हवाले से लिखा है दिनभर के कामकाज के बाद घर लौटते समय कोई मीठा पेय पदार्थ पीकर जाएं इससे परिवार के सदस्यों या राह चलते अन्य लोगों पर गुस्से में फट पड़ने की नौबत नहीं आएगी। इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने महिलाओं और पुरुषों के एक समूह को नींबू पानी दिया। कुछ में चीनी मिलाई गई थी जबकि कुछ में कृत्रिम चीनी मिलाई गई थी। बाद में पाया गया कि जिन्होंने मीठा नींबू पानी पिया वे कम गुस्से में आए। यह रिपोर्ट जर्नल आफ एक्पेरिमेंटल सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित हुई है।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें