गुरुवार, 5 जून 2014

नाक से खून बहने का अचूक इलाज



गर्मियां सिर पर हैं और ऐसे में कई लोगों को नकसीर (नाक से खून बहने की शिकायत) से जूझते हुआ देखा जा सकता है।
आदिवासी हर्बल जानकार अपने आस-पास पाई जाने वाली वनस्पतियों से ही साधारण और खतरनाक रोगों को मिटाने तक का दावा करते हैं। मजे की बात यह भी है कि इनके बताए काफी सारे फार्मूलों में ऐसी जड़ी- बूटियां उपयोग में लायी जाती है जो हमारे घर-आंगन या हमारी रसोई में पायी जाती हैं।
गर्मियां सिर पर हैं और ऐसे में कई तरह की बीमारियों से हमें दो-चार होना पड़ता है। इस मौसम में कई लोगों को नकसीर (नाक से खून बहने की शिकायत) से जूझते हुआ देखा जा सकता है।
आइए जानते हैं कि किन साधारण वनस्पतियों को लेकर इस समस्या से निपटा जा सकता है।
नकसीर से आराम पाने के लिए हरे ताजे धनिया की पत्तियां लगभग 20 ग्राम और उसमें चुटकी भर कपूर मिला कर पीस लें और रस छान लें। इस रस की दो बूंदें नाक के छिद्रों में दोनों तरफ टपकाने से तथा रस को माथे पर लगा कर हल्का-हल्का मलने से नाक से निकलने वाला खून, जिसे नकसीर भी कहा जाता है, तुरंत बंद हो जाता है। यह नुस्खा देसी है और इसका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होता लेकिन अगर खून ज्यादा तेज बह रहा है तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें