बुधवार, 9 जुलाई 2014

फेमस Success Stories in hindi


कभी office में promotion न मिले. या फिर exam में marks कम आये या selection न हो. तो व्यक्ति को ऐसा लगता है जैसे दुनिया ख़तम हो गयी हो.
पर इस list में मौजूद व्यक्तियों को देखकर आपको पता पड़ेगा की बहुत बड़ी हार भी success तक पहुचने का एक पायदान है.
जैसे ट्रेन या बस में सफ़र करते हुए, बिच में बहुत से छोटे छोटे stops आते है. वैसे ही हमारी ultimate सफ़लता के सफ़र में भी हार-जीत के stops आते रहते है. कुछ लोगों की जिंदगी में stops ज्यादा होते है. वे मंजिल तक पहुँचाना चाहते है. पर ऐसा हो नहीं पता.
हमने यहाँ पर विश्व में सफ़लता की सबसे सर्वश्रेष्ट कहानियो को चुना हैउन लोगों की कहानी जो कभी आपसे कही ज्यादा struggle कर रहे थे.
जिनके जीवन में ऐसी कई घटनाएं हुई जिन्होंने उन्हें घुटने टेकने को मजबूर कर दिया. पर उन्होंने Give-Up नहीं किया.
वो हार मान सकते थे, एक सामान्य जीवन जी सकते थे. पर उनके मन में तो कुछ और ही था. और आज वो सफ़लता की मूर्तियाँ है. जब भी लगे की आप अब टॉप तक नहीं पहुँच सकते. ये article आपको मोटीवेट करेगा

पेश है फेमस success stories in hindi:

Albert Einstein

Albert Einstein 4 साल की उम्र तक बोलना नहीं सीखे थे और 7 साल की उम्र तक उन्हें पढ़ना नहीं आया था. उनके teachers ने उन्हें “slow” और दिमागी तौर पर कमजोर बताया”.

पर आइंस्टीन का सोचने का तरीका ही थोडा अलग था. उन्होंने बाद में Nobel Prize जीता… और पूरी दुनिया में एक genius कहे जाते हैं




 

                                    Harry Potter 

आपने Harry Potter का नाम तो सुना होगा. विश्व में प्रसिद्ध इस नावेल की लेखिका J.k. Rowling का जीवन भी संघर्षो में बीत रहा था.


इनका divorce हो चुका था. ये बेरोजगार थी. और अपनी बेटी को गवर्मेंट की सहायता राशि से पढ़ा रही थी. इन्हें बस लिखने की सूझी. इन्होंने हैरी पॉटर लिखी. पर उसे publish करने को कोई राजी नहीं हुआ. हार नहीं मानी.

और अब दुनिया भर में मशहूर हैं.

साथ ही दुनिया की पहली ऐसी व्यक्ति बनी जो लेखन से billionaire बनी.


        Edison

 थॉमस एडिसन की माँ को उनके teachers ने कहा था की ये बहुत ही नासमझ हैं.

बाद में edison ने बल्ब को जला दिखाया. जो उनसे पहले 21 scientist नहीं कर पाए थे.

Steve Jobs

 Steve Jobs ने 19 साल की उम्र में college छोड़ा, क्योंकि वो college का खर्च नहीं उठा सकते थे. और उसी उम्र में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार Apple की शुरुआत अपने garage में की.

30 साल की उम्र में जॉब्स को अपनी ही बनायीं company से निकाल दिया गया. फिर उन्होंने नयी company Pixar, जो अब दुनिया की सबसे सफल animation company है उसकी नीव रखी. पहली computer animated movie toy story बनायीं. और फिर से apple के CEO बनके लौटे.
अब्राहम लिंकन 

अब्राहम लिंकन अमेरिका के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले राष्ट्रपति. वो शायद जिंदगी में जितनी बार हारे. उतनी बुरी तरह कोई नहीं.

उन्होंने अपनी जिंदगी में कई बार चुनाव हारे पर वो अमेरिका का राष्ट्रपति बने.

आपको ये post कैसी लगी हम जरुर बताये.हम इस post को regular basis पर update करते रहेंगे.

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Courtesy- Hindisoch.net


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें