शनिवार, 26 जुलाई 2014

सवेरे उठाने वाले कम ईमानदार



शोधकर्ताओं का कहना है कि सुबह उठने वाले लोगों में, जो उस समय ज्यादा सचेत दिखते हैं, रात में धोखेबाज और अनैतिक होने की प्रवृत्ति अधिक पाई जाती है। अध्ययन में 200 लोगों को शामिल किया गया था, जिसमें उन्हें समस्या के समाधान ढूंढने वाले टेस्ट और गेम्स में शामिल किया गया।



ईमानदारी का अलग स्तर-

मनोवैज्ञानिकों ने पाया कि सुबह जल्दी उठने वाले और रात में देर से सोने वाले लोगों में ईमानदारी का स्तर अलग-अलग होता है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय की शोधकर्ता सुनीता साह ने कहा, ‘व्यवहार का यह फर्क कार्यस्थल पर देखने को मिलता है।

ऑफिस में देर रात तक काम-

अध्ययन में जानने की कोशिश की गई कि व्यक्ति की दिनचर्या का उसके नैतिक फैसलों पर क्या प्रभाव पड़ता है। अध्ययन में पाया गया कि सुबह जल्दी उठने वाले लोग सुबह के वक्त अधिक नैतिक होते हैं और रात में देर से सोने वाले लोग रात के वक्त अधिक ईमानदार होते हैं।

अधिक बेईमानी-

ये दोनों तरह के लोग इस व़क्त के अलावा दिन के किसी दूसरे वक्त में ज्यादा बेईमान हो जाते हैं। यह अध्ययन इस धारणा को चुनौती देती है कि रात में देर तक जगने वाले लोग बुरे व्यवहार वाले होते हैं। शोधकर्ता दल में जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय और वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के साथ हार्वर्ड में शोध कर रहीं प्रोफेसर सुनीता साह भी शामिल थीं।
Courtesy-kalpatruExpressNews

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें