गुरुवार, 17 जुलाई 2014

कौन है गरीब? हम या वो?



एक बार एक पिता अपने बेटे को ये बताने के लिए की दुनिया में कितनी गरीबी है. उसे एक बहुत ही पिछड़े ग़ाव में लेकर गए.
वहाँ कुछ दिन रहने के बाद. पिता को लगा की अब उनके बेटे को दुनिया की इस सच्चाई के बारे में पता चल गया होगा. और उन्होंने वहाँ से निकलने का फ़ैसला किया.
जाते वक़्त अपनी car में बैठकर दोनों ने आपस में बातें करना आरंभ किया.
पिता ने उससे पूछा बेटा क्या तुमने देखा की दुनिया में कितनी ग़रीबी है?”
बेटे ने कहा हाँ डैड. मैंने देखा. मैं आपका धन्यवाद् करना चाहता हूँ की आपने मुझे इस सच्चाई से भी रूबरू करा दिया. मैं तो अब तक ग़लतफ़हमी में ही था.
पिता ने गर्व से पूछा अच्छा बेटा बताओ तुमने क्या देखा. और तुम्हे क्या लगता है? “
बेटे ने कहा डैड मुझे पहले बड़ी अचरज हुई. पर मैंने देखा की हमारे पास एक पालतू dog है और उनके पास चार हैं. हमारे पास garden में एक स्विमिंग पूल हैं और उनके पास तो पूरी नदी है. हमारे घर और garden में imported lamps लगे हैं और उनके पास तो आसमान में सितारे है. जो उनकी रातें उजाले से भर देते है. हमारे पास रहने के लिए एक छोटी सी जमीन है और उनके पास तो पुरे खेत खलिहान है. जो ख़तम ही नहीं होते है. हमारे पास नौकर है जो हमारी सेवा करते है पर वो लोग तो खुद ही एक दुसरे की मदद और सेवा करते है. हम अपना खाना खरीदते है और वे लोग अपना खाना स्वयं उगाते है. हम अपनी संपत्ति property को बचाने के लिए दीवारे खड़ी कर देते है उसकी सुरक्षा के लिए. पर उनकी सुरक्षा के लिए दोस्त है साथी है.
पिता के पास कोई जवाब नहीं था.
आखिर में बेटे ने कहा “thanks dad, मुझे ये बताने के लिए की हम कितने गरीब है.
कहानी का आशय : बस इतना है की क्या वाकई जिन सभी चीजों का हमें इतना अहंकार है. क्या वाकई वो सब इतनी अनमोल हैं? क्या फ़ायदा सभी सोहरत का अगर हम अपने दोस्तों के साथ गप्पे न मर पाएं. क्या फायदा इतने काम का की हम अपने अपनों को ही समय न दे पाएं. समय न हो मजे का? तो आखिर फायदा या हैं? जिंदगी बोझ नहीं होनी चाहिए. जिंदगी खुशाल हो तो हम अमीर है. नहीं तो इन पैसो से इतना आनंद कहा 
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Courtesy- Hindisoch.net


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें