रविवार, 27 जुलाई 2014

अब सीधे सरकार तक जाएगी आपकी आवाज



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मेरी सरकार' http://mygov.nic.in/ की साइट लॉन्च की है, जिसके जरिए आम लोग भी महत्वपूर्ण मुद्दों और समस्याओं पर सरकार के सामने अपना सुझाव रख सकेंगे। नई सरकार के 60 दिन पूरे होने के मौके पर जनता के इस मंच का लोकार्पण किया गया। नैशनल इन्फर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) इस साइट को चलाएगा।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा, 'सरकार का पिछले 60 दिनों का अनुभव है कि कई लोग राष्ट्र निर्माण के काम के लिए अपनी एनर्जी और समय लगाना चाहते हैं। जारी बयान में कहा गया है कि 'मेरी सरकार' के जरिए लोगों को अच्छा शासन चलाने में योगदान देने का मौका मिलेगा।
प्रधानमंत्री ने कहा, 'यह प्लैटफॉर्म जनता और सरकार के बीच खाई को पाटने का काम करेगा। सरकार में जनता की भागीदारी के बिना प्रजातंत्र सफल नहीं हो सकता है और यह भागादारी सिर्फ चुनावों तक सीमित नहीं होनी चाहिए।'

साइट की लॉन्चिंग के मौके पर इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी आरएस शर्मा ने कहा कि इस साइट पर कई मुद्दों पर विमर्श के लिए स्थान है, जहां सभी तरह के लोग सरकार से अपने विचार और आइडिया शेयर कर सकते हैं। उन्होंने कहा, 'यह डिजिटल नॉलेज लाइब्रेरी बनाने की भी शुरुआत है। हम लोगों को ऐसे राष्ट्रीय महत्व के मुद्दे सुझाएंगे जिन पर सरकार उनके विचार और सुझावों को जानना चाहेगी।

फिलहाल साइट पर स्वच्छ गंगा, लड़कियों की शिक्षा, स्वच्छ भारत, दक्ष भारत, डिजिटल भारत और रोजगार सृजन जैसे छह प्लैटफॉर्म हैं।

Courtesy-http://navbharattimes.indiatimes.com/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें