बुधवार, 23 जुलाई 2014

भारतीय युवाओं में नहीं रहा डॉक्टर, इंजीनियर बनने का क्रेज


                          

बेटे-बेटियों को डॉक्टर-इंजीनियर बनाने की बात कुछ दिनों में सिर्फ कहावत रह जाएगी, क्योंकि समय के साथ यूथ ने करियर को लेकर अपनी पसंद बदल दी है। अब डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर आदि बनने में युवा वर्ग की दिलचस्पी नहीं है, बल्कि मल्टीनेशनल कंपनियों के अच्छे पैकेज और सुविधाओं ने उनकी रुचि मैनेजमेंट और बैंकिंग की तरफ मोड़ दी है। कभी सिविल सेवाओं में जाने के लिए युवाओं में होड़ लग जाती थी। प्रतियोगी परीक्षाओं में बेदम भीड़ लगती थी, लेकिन अब छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के ही आंकड़े बता रहे हैं कि इस भर्ती से युवाओं का मोहभंग हो चुका है।
लूप लाइन वाले सेक्टर्स-
 डिफेंस सेक्टर रोमांचक होने के बावजूद युवाओं को आकर्षित नहीं कर सका। करियर विशेषज्ञ भी मानते हैं कि युवाओं की रुचि बाकी क्षेत्रों की बजाय इसमें कम है और यह काफी पहले से ही है। एजुकेशन और लॉ का फील्ड भी ऐसा ही है, जिनमें से शुरू से बेरोजगारों की रुचि कम होती है। कई जगह भाग्य आजमाने के बाद अंतिम विकल्प के रूप में बेरोजगार एजुकेशन और लॉ को अपनाते हैं। प्रदेश में प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के तकरीबन डेढ़ हजार पद रिक्त हैं, जिसके लिए कई रिक्तियां प्रकाशित हो चुकी हैं, लेकिन रिक्तियां भर ही नहीं पा रही हैं।
ये हैं कारण..
 घटने के :- इंजीनियरिंग व मेडिकल सेक्टर से रुचि कम होने की वजह है कि इनकी पढ़ाई जितनी महंगी है, नौकरी में उतना पैकेज, सुविधाएं नहीं मिल पाती।
इसीलिए इंजीनियरिंग और मेडिकल ग्रेजुएट्स भी अब मैनेजमेंट कोर्स करने लगे हैं, ताकि मल्टीनेशनल कंपनियों के अच्छे व आकर्षक पैकेज में उन्हें रोजगार मिल सके।
बढ़ने के :- मैनेजमेंट और बैंकिंग सेक्टर्स में क्वालिटीफुल मैनपॉवर की डिमांड बढ़ी है। देश और देश के बाहर भी बेहतर प्रबंधन की क्षमता रखने वाले डाइनॉमिक एम्प्लाई को बड़ी कंपनियां मुंहमांगे पैकेज पर अपॉइंट करती हैं। कई तो सिविल सेवाओं की नौकरी छोड़कर भी ऐसी जगहों पर ज्वॉइन कर रहे हैं।
करियर कॉन्शस हुए हैं युवा-
 युवा हर चीज में भविष्य तलाशते हैं।
मैनेजमेंट, बैंकिंग में बेहतर भविष्य होने के कारण वे इसे पसंद करते हैं। हालांकि बाकी सेक्टर्स भी अच्छे हैं, लेकिन कुछ में सामयिक विकृतियां आई हैं, जिनका प्रभाव युवाओं पर पड़ता ही है।
यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करनाचाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है:facingverity@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
Source – KalpatruExpress News Papper







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें