शुक्रवार, 1 अगस्त 2014

Know Your Passion In 5 Minutes Hindi Article

5 minute में जानिये क्या है आपका passion

अपना passion जाने

इससे हमे बेइंतेहा सुकून मिलता है, शान्ति मिलती है. और सबसे बड़ी बात हमे इससे ख़ुशी मिलती है.
और जिससे इन सभी चीजों की प्राप्ति हो, वहीँ तो है हमारा Passion.
कुछ लोगों को book read करने में चैन मिलता है, कुछ लोगों को लिखने में मजा आता है, कुछ लोगों को football खेलने में.
पर हमारे यहाँ problem यह है की अपने passion से पैसे कैसे कमाए जाएँ?
पर लोग सब्र नहीं रख पाते है.
आप किसी भी तरह के काम से जुड़े, चाहे आप एक बिज़नस start करे या फिर आप एक बड़ी company में as an employ काम करे. आपको आगे बढ़ने में वक़्त लगेगा.
कोई भी चीज़ overnight हासिल नहीं हो जाती. आपको मेहनत करनी पड़ती है.

अगर आपका काम और आपका passion एक ही है. तो वो मेहनत कभी मेहनत नहीं लगती क्योकि आप हमेशा एन्जॉय करते हुए काम करते है. अगर आपके सामने नए challenges आते है तो आप उससे कतराते नहीं है. आप तैयार रहते है, और सोचते है “I AM READY”
पर आपको कैसे पता चलेगा की आपका passion क्या है?
मेरा ही एक experience आपको सुनाता हूँ.
मेरा एक दोस्त अपने carrier को लेकर बहुत ही चिंता में था. उसने बहुत सी चीज़े try की पर उसे ज्यादा कुछ promising success उसे मिली नहीं.
उससे बात करने पर मैंने जाना की इसके दो reasons थे:
पहला की वो जो भी काम start करता उसे बिच में ही बंद कर देता. और दूसरा की वो जो भी काम करता था, उसे उसके बारे में कुछ भी नहीं पता था. वो दूसरों के कहने पर उस काम को तरी करता और fail होता.
आप तो हमारे रिश्तेदारों-दोस्तों को जानते ही है. कहते है, “अरे वो कर ले भाई, आजकल बहुत स्कोप है.” “अरे ये business करो, इसमें बहुत पैसा है.
खैर मैंने अपने दोस्त से बात चित की और उसे बताया की इसके क्या reasons हो सकते है.
पहला जो था, काम start करके बिच में बंद कर देना.. उसने बताया की शुरुआत में तो उसमे जोश की कोई कमी नहीं रहती है, वो अति उत्साही रहता है. और काम भी दिल लगा कर करता है. पर कुछ दिनों के बाद उसे वो सब उबाऊ लगने लगता है.
ऐसा क्यों हुआ?
क्योंकि वो ऐसी चीजों में अपने हाथ घुसा रहा है जिसमे उसे कोई रूचि है ही नहीं.
क्या आप घंटो pipe पकड़ कर पोधो को पानी दे सकते है?
अगर आपको gardening में रूचि है तो बिलकुल, अगर आपको नहीं है तो 30 min भी आपको बहुत ज्यादा लगेगे.
हमारे कामों में हमारी सफ़लता और असफ़लता निर्भर इसी बात पर करती है.
मेरा दोस्त सारे business ideas, जो उसे पहले बहुत ही अच्छे लगते थे, उन्हें छोड़ा इसीलिए क्योकि वो बोर हो रहा था. इससे better तो वो कोई job करता. जहाँ उसपर अपने Boss का डर रहता. कम से कम वो काम तो पूरा करता.
और उसकी दूसरी problem भी इंटरेस्ट से ही जुडी है. अगर आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए कुछ नयी चीज़ कर रहे है, तो यकीन मानिए success इतनी आसन नहीं है. क्योकि पैसा कमाने के लिए time देना पड़ता है.
और money earn करने के लिए आपको संयम रखना पड़ता है.
अगर आप अरुचि वाला काम कर रहे है, सिर्फ पैसो के लिए, और आपको पैसा उस रफ़्तार से नहीं मिल रहा है. जिससे आप सोच रहे थे.
आपका मन कहेगा की छोड़ो यार इसको, न ही इसमें कोई enjoyment है. और न ही इसमें कोई money है.
मेरी यह बात मेरे दोस्त को जल्द ही समझ आ गयी. फिर उसने मुझसे ऐसा सवाल पूछा की मुझे भी थोडा सोचना पड़ा.
उसने कहा, “चलो ठीक है यार, मैं समझ गया की क्या करना है. पर मुझे यह भी ठीक से नहीं पता की मेरा passion क्या है. मुझे एंजोयमेंट तो फिल्मे देखने से मिलता है. पर उससे मैं पैसे कैसे कमाऊ? कैसे पता लगाऊ मेरा Passion?”
इसके बाद मैंने थोडा सोच विचार कर उससे दो सवाल पूछे:
1. अगर तुम्हारे पास केवल 24 घंटे होते. वो कौनसा काम है, जो तुम्हे पता है की ये तो मुझसे बेहतर कोई कर ही नहीं सकता.और तुम लगातार अगले 24 घंटो तक उसे कर सको? कौनसा कम है वो?
2. अगर तुमपर कोई pressure नहीं होता, पैसो का, किसी का भी नहीं. तो तुम क्या बनना चाहते?
उसका जवाब था: वो लेख़क बनना चाहता था. और उसके business के लिए वो जितने भी पैसे जुटा रहा था. वो newspapers, magazines में लिखकर ही संभव हो रहा था.
वो असल में अपने Passion के बहुत ही करीब था. वो हमेशा कुछ न कुछ लिखता रहता.
पर दुनिया ने कहा की इसमें कुछ नहीं होगा. लोग भटकाते है. वो दस बार कहते है की मत कर यार.हसते भी है.
पर इन सभी चीजों को सहकर ही आगे बढ़ना पड़ता है.
बड़े मुकाम आसानी से नहीं मिलते..
आप भी खुद से दो सवाल पूछिए. आप अपना passion 5 min में जान सकते है. हो सकता है आपको पहले से पता भी हो. पर आप उसे दर किनार करके. दूसरी और जा रहे है.
अगर ऐसा है. तो Please don’t do this.
मुश्किलें हज़ारो आएगी. पर डटें रहना तो हमारा दम है.
All the best. 

क्या है आपका Passion? आप comments में बताइए. और अगर आपको कोई problem हो तो भी आप हमसे share कर सकते है.
Author-Kartikeye S. Sisodiya
Courtesy-www.hindisoch.net


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें