शुक्रवार, 1 अगस्त 2014

Life Tips In Hindi

10 quick Life Tips हिंदी में

सदैव बड़ा और अच्छा सोचे - हमेशा बड़ा लक्ष्य लेकर चले और अच्छी बातो का स्मरण करे. सब अच्छा ही होगा. ज्यादातर लोग बहुत सिमित दायरों में रहकर ही सोचते हैं और ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाते.
जो काम मन को भाए वही करे- जहाँ तक हो सके अपनी रूचि के अनुसार ही काम चुने क्योकि ऐसा करने से हम उसमे अपना सौ % दे सकते हैं.
जीवन को संतुलित बनाना सीखे हमे जीवन में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं जो घर और बाहर दोनों स्तर का हो सकता हैं. इसे में हमे चाहिए की हम अपना संतुलन बना के रखे. यही हमारी सफलता का आधार हैं.
असफलता से घबराना कैसा- असफलता किसी काम को फिर से शुरू करने का मौका देती हैं. उसी काम को और भी बेहतर तरीके से किया जाये इसलिए सफलता असफलता की चिंता किये बगैर पुरे मन से काम करे. 
कर्मठ बने- कुछ लोग लक्ष्य तो तय कर लेते हैं लेकिन उसके अनुसार काम नहीं करते. सफलता पाने के लिए अपने लक्ष्य के अनुसार मेहनत करें.
विवाद से दूर रहे आपके जीवन में कई ऐसे लोग आएँगे जिनका व्यव्हार आपसे विपरीत होगा. इसके लिए जरुरी हैं की आप सबसे दुरी बनाकर रखे और विवादों से सदैव बचने की कोशिश करे.
हमेशा अपने अंतर्मन की सुने- जब भी हम कोई काम करते हैं अपने आप से बात अवश्य करते हैं. हमे हमेशा अपने मन की सुनकर ही अपने निर्णय पर पहुंचना चाहिए.
नए विचारो और योजनाओ से डरे नहीं नए विचार हमेशा नयी क्रांति को जन्म देते हैं इसलिए विचारो के प्रवाह को रोके नहीं बल्कि मन में अच्छे और नए विचार लाये ताकि योजनाए भी उसी अनुरूप बने.
सफल होने की क्षमता पर विश्वास रखे- आपके मन में यह भरोसा जरुर होना चाहिए की मेने अपने लक्ष्य को साधने के लिए जो सपने देखे हैं उन्हें मैं पूरा कर सकता हूँ.
निराशा को मन से दूर रखे- निराशा आपके काम में बाधा डाल सकती हैं इसलिए हमेशा निराशाजनक बातो से खुद को दूर रखे.
ये कुछ quick tips थी.. जिन्हें हम ध्यान में रख सकते है.
आपको ये article कैसा लगा? comments में हमे बताये.

 Courtesy-www.hindisoch.net

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें