शुक्रवार, 1 अगस्त 2014

Motivational Speech By Steve Jobs In Hindi Stay Hungry Stay Foolish

Motivational Speech Of STEVE JOBS “STAY HUNGRY STAY FOOLISH”

this truly inspiring speech is given by STEVE JOBS the co-founder of APPLE COMPANY in the convocation ceremony at STANFORD UNIVERSITY ON 12 JUNE 2005
दुनिया के महान entrepreneur Steve Jobs. उन्होंने अपनी जिंदगी में पता नहीं कितने ही शिखर हासिल किये. उनकी जिंदगी से मुझे मिला कर करोड़ो लोग inspire हुए. पर 12 जून 2005, को दुनिया के महानतम universities में से एक STANFORD UNIVERSITY के graduate students के convocation समारोह में उन्होंने जीवन को बदल देने वाली स्पीच दी. इसे पढ़कर आज भी मेरे रोंगटे खड़े हो जाते है. काश में भी उसी दिन वहाँ मोजूद होता जब Steve ये कह रहे थे.
पर ये संभव नहीं था, क्योंकि 2005 में शायद मुझे इस चैंपियन शक्सियत के बारे में पता भी नहीं था. मैंने बहोत बाद में इनकी ये स्पीच सुनी.. और उसी स्पीच का hindi transcipt हिंदी सोच के readers के लिए.

 जब मैं 17 साल का था तो मैंने एक quote पढ़ा , जो कुछ इस तरह था, “ यदि आप हर रोज ऐसे जियें जैसे की ये आपकी जिंदगी का आखीरी दिन है ..तो आप किसी न किसी दिन सही साबित हो जायेंगे.
इसने मेरे दिमाग पे एक impression बना दी, और तबसेपिछले 33 सालों से , मैंने हर सुबह उठ कर शीशे में देखा है और खुद से एक सवाल किया है , “ अगर ये मेरी जिंदगी का आखिरी दिन होता तो क्या मैं आज वो करता जो मैं करने वाला हूँ?” और जब भी लगातार कई दिनों तक जवाब नहींहोता है , मैं समझ जाता हूँ की मेरे कुछ बदलने की ज़रूरत है.
इस बात को याद रखना की मैं बहत जल्द मर जाऊँगा मुझे अपनी life के बड़े decisions लेने में सबसे ज्यादा मददगार होता है, क्योंकि जब एक बार death के बारे में सोचता हूँ तब सारी expectations, सारा pride, fail होने का डर सब कुछ गायब हो जाता है और सोच में सिर्फ वही बचता है जो वाकई ज़रूरी है और सही है.
इस बात को याद करना की एक दिन मरना हैकिसी चीज को खोने के डर को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. आप पहले से ही नंगे हैं.ऐसा कोई reason नहीं है की आप अपने दिल की ना सुने.
करीब एक साल पहले पता चला की मुझे cancer है . सुबह 7:30 बजे मेरा scan हुआ, जिसमे साफ़-साफ़ दिख रहा था की मेरे pancreas में tumor है. मुझे तो पता भी नहीं था की pancreas होता क्या है.
Doctor ने लग-भग यकीन के साथ बताया की मुझे एक ऐसा cancer है जिसका इलाज़ संभव नहीं है..और अब मैं बस 3 से 6 महीने का मेहमान हूँ. Doctor ने सलाह दी की मैं घर जाऊं और अपनी सारी चीजें व्यवस्थित कर लूं, जिसका indirect मतलब होता है कि , “आप मरने की तैयरी कर लीजिए.इसका मतलब  यह भी था कि आप कोशिश करिये कि आप अपने बच्चों से जो बातें अगले दस साल में करने वाले थे , वो अब अगले कुछ ही महीनों में कर लीजिए. इसका ये मतलब होता है कि आप सब-कुछ सुव्यवस्थित कर लीजिए की आपके बाद आपकी family को कम से कम परेशानी हो.इसका ये मतलब होता है की आप सबको गुड-बाय कर दीजिए.
मैंने इस diagnosis के साथ पूरा दिन बिता दिया फिर शाम को मेरी biopsy हुई जहाँ मेरे मेरे गले के रास्ते, पेट से होते हुए मेरी intestine में एक endoscope डाला गया और एक सुई से tumor से कुछ cells निकाले गए.
मैं तो बेहोश था , पर मेरी wife , जो वहाँ मौजूद थी उसने बताया की जब doctor ने microscope से मेरे cells देखे तो वह रो पड़ादरअसल cells देखकर doctor समझ गया की मुझे एक बहुत ही दुर्लभ प्रकार का pancreatic cancer है जो surgery से ठीक हो सकता है. मेरी surgery हुई और सौभाग्य से अब मैं ठीक हूँ.
मौत के इतना करीब मैं इससे पहले कभी नहीं पहुंचा , और उम्मीद करता हूँ की अगले कुछ दशकों तक पहुँचूं भी नहीं. ये सब देखने के बाद मैं ओर भी विश्वाश के साथ कह सकता हूँ की death एक useful but intellectual concept है.
कोई मरना नहीं चाहता है, यहाँ तक की जो लोग स्वर्ग जाना चाहते हैं वो भी मरना नहीं चाहतेफिर भी मौत वो मजिल है जिसे हम सब share करते हैं. आज तक इससे कोई बचा नहीं है. और ऐसा ही होना चाहिए क्योंकि शायद मौत ही इस जिंदगी का सबसे बड़ा आविष्कार है . ये जिंदगी को बदलती है, पुराने को हटा कर नए का रास्ता खोलती है. और इस समय नए आप हैं, युवा आप है. पर ज्यादा देर के लिए नहींकुछ ही दिनों में आप भी पुराने हो जायेंगे और रस्ते से साफ़ हो जायेंगे. इतना dramatic होने के लिए माफ़ी चाहता हूँ पर ये सच है.
आपका समय सीमित है, इसलिए इसे किसी और के orders से जी कर व्यर्थ मत कीजिये. बेकार की सोच में मत फंसिए, अपनी जिंदगी को दूसरों के हिसाब से मत चलाइए. औरों के विचारों के शोर में अपनी अंदर की आवाज़ को, अपने intuition को मत डूबने दीजिए. वे पहले से ही जानते हैं की तुम सच में क्या बनना चाहते हो. बाकि सब गौड़ है.
जब मैं छोटा था तब एक अद्भुत publication, ‘ The Whole Earth Catalog ‘ हुआ करता था, जो मेरी generations की bibles में से एक था.
इसे Stuart Brand नाम के एक व्यक्ति, जो यहाँ … MelonPark से ज्यादा दूर नहीं रहता था, और उसने इसे अपना poetic touch दे के बड़ा ही जीवंत बना दिया था. ये साठ के दशक की बात है, जब computer और desktop publishing नहीं हुआ करती थीं.. पूरा catalogue ..typewriters, scissors और Polaroid cameras की मदद से बनाया जाता था. वो कुछ-कुछ ऐसा था मानो Google को एक book के form में कर दिया गया हो….वो भी गूगल के आने के 35 साल पहले.वह एक आदर्श था, अच्छे tools और महान विचारों से भरा हुआ था.
Stuart और उनकी team ने The Whole Earth Catalog’ के कई issues निकाले और अंत में एक final issue निकाला. ये सत्तर के दशक का मध्य था और तब मैं आपके जितना था. Final issue के back cover पे प्रातः काल का किसी गाँव की सड़क का द्दृश्य थावो कुछ ऐसी सड़क थी जिसपे यदि आप adventurous हों तो किसी से lift माँगना चाहेंगे. और उस picture के नीचे लिखा था, “Stay Hungry, Stay Foolish”.. ये उनका farewell message था जब उन्होंने sign-off किया…,“Stay Hungry, Stay Foolish” और मैंने भी इसे अपनी जिंदगी का मंत्र बना लिया, अपने लिए हमेशा यही wish किया है, और अब जब आप लोग यहाँ से graduate हो रहे हैं तो मैं आपके लिए भी यही wish करता हूँ , stay hungry, stay foolish. Thank you all very much.”

Apple ने आने वाले कुछ सालो में अपने सबसे बेहतरीन products launch किये. ये सही है की एक company एक इंसान नहीं चलाता. और ये भी सही है की Apple को दुनिया की सबसे नामी कंपनियों में शुमार करने का श्रेया अकेले जॉब्स को नहीं जाता. पर जॉब्स एक ऐसे leader थे, जिन्होंने केवल orders नहीं दिए. अपितु field में उतर कर सबको lead किया..
आपकी जिंदगी को जॉब्स से किस तरह प्रेरणा मिलती है, ये हमे comments के माध्यम से बाताये. और Steve की स्पीच पढ़कर आपके मन में क्या संकल्प आया हमसे साझा करें.. 

Note: अगर आप book जितने में interested है. तो comment की आखिर में “I want the book” जरुर टाइप करें. ऐसा करने से केवल interested लोगों का चुनाव होगा.
Update: Ye contest 17/10/2013 को close हो चुका है.
स्पीच का transcipt हिंदी सोच की writer भावना शर्मा द्वारा translate किया गया है.
Courtesy-www.hindisoch.net


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें