रविवार, 10 अगस्त 2014

NTSE : 11वीं से लेकर पीएचडी तक स्कॉलरशिप पाने का मौका, जाने कैसे


(सांकेतिक फोटो)



एनसीईआरटी द्वारा आयोजित नेशनल सर्च एग्जामिनेशन के जरिए कक्षा 11वीं से लेकर पीएचडी तक स्कॉलरशिप का मौका है। बस स्कॉलरशिप पाने के लिए इच्छुक छात्रों को एनटीएसई की परीक्षा को पास करनी होगी। एनटीएसई एग्जाम के साथ ही देशभर के कुछ संस्थानों में एडमिशन के नोटिफिकेशन जारी हुए है। ये नोटिफिकेशन हायर एजुकेशन की तैयारी कर रहे छात्रों गाइडेंस करेंगे। 

नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन

एनसीईआरटी द्वारा आयोजित नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) के लिए छात्र 31 अगस्त, 2014 तक आवेदन कर सकते हैं। कंप्यूटर-बेस्ड टेस्ट का पहला चरण 2 नवंबर को होगा। मिजोरम, मेघालय, नगालैंड और अंडमान और निकोबार आइलैंड्स में यह परीक्षा 1 नवंबर को ही होगी। इसके आधार पर छात्र दूसरे स्टेज के लिए चुने जाएंगे। दूसरे चरण की परीक्षा 10 मई, 2015 को होगी। इसके जरिए छात्रों को स्कॉलरशिप के लिए चुना जाएगा। 

कॉम्पीटिशन 

स्कॉलरशिप : 1000 

आवेदक : 1.5 लाख (करीब) 

एलिजिबिलिटी : किसी भी बोर्ड के अंतर्गत दसवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र। विदेशों में पढ़ रहे भारतीय छात्र दूसरे चरण की परीक्षा में सीधे ही शामिल हो सकते हैं, यदि वे अन्य शर्तें पूरी करते हों। 

11 वीं से पीएचडी तक मिलेगी स्कॉलरशिप 

चुने गए सभी छात्रों को ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में हर महीने 1250 रुपए की राशि मिलेगी। अंडर ग्रेजुएट और पीएचडी कोर्स के दौरान हर महीने 2 हजार रुपए मिलेंगे। पीएचडी के दौरान यूजीसी के मापदंडों के अनुरूप स्कॉलरशिप की राशि निर्धारित की जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें