शुक्रवार, 1 अगस्त 2014

Swami Vivekananda In Hindi Life Teachings

13 Life teachings- Swami Vivekananda in hindi


life teachings by Swami vivekananda in hindi

विवेकानंद हमारे देश के महापुरुष थे. उन्ही के दिए हुए संदेश हम इस article में प्रस्तुत कर रहे हैं.
विचार #1. सभी दूर बस प्रेम ही प्रेम हैं. प्यार फैलाव हैंऔर स्वार्थ ही सिकुडन हैं. इसलिए दुनिया का बस एक ही नियम होना चाहिए.. प्रेम. जो प्रेम करता हैं.. प्रेम से रहता हैं वोही जीता हैं.. जो स्वार्थ में जीता हैं वो मर रहा हैं.. इसलिए प्यार पाने के लिए प्यार करो भी .. क्योंकि ये जिंदगी का नियम हैं.. ठीक उसी तरह जिस तरह तुम साँस लेते हो.
विचार #2. बाहर की दुनिया बिलकुल वेसी हैं जैसा की हम अन्दर से सोचते हैं. हमारे विचार ही चीजों को सुन्दर बनाते हैं, हमारे  विचार ही चीजों को बदसूरत बनाते हैं. पूरा संसार हमारे अन्दर समाया हैं. चीजों को सही रौशनी में रख कर देखना सीखो.
विचार #3. सबसे पहले ये अच्छे से जान लों की हर बात के पीछे एक मतलब होता हैं. इस दुनिया की हर चीज़ अच्छी हैं.. पवित्र हैं और सुन्दर हैं. अगर आपको कुछ बुरा दिखाई देता है.. इसका मतलब ये नहीं हैं की वो बुरा हैं. इसका मतलब ये हैं की आपने उसे सही रौशनी में नहीं देखा.
विचार #4. ईसा मसीह  की तरह सोचो और तुम इसा बन जाओगे, बुद्धा की तरह सोचो और तुम बुद्धा बन जाओगे. जिंदगी बस महसूस होने का नाम हैं. अपनी ताकत, हमारे कला कौशल का नाम हैं जिनके बिना ईश्वर तक जाना नामुमकिन है.
विचार #5. जिस पल मुझे ये ज्ञात हो गया की भगवान् हर मानव की हृदय में है.. तभी से मैं अपने सामने आने वाले हर व्यक्ति मैं ईश्वर की छवि देखने लगा.. और उसी पल मैं हर बंधन से छुट गया.. हर उस चीज़ से जो बंद रखती हैं.. एक न एक दिन धूमिल हो जाती है. और मैं तो आजाद हूँ. /swami vivekananda
विचार #6. किसी को दोष मत दो. अगर तुम अपने हाथ आगे बढ़ा के किसी की मदद कर सकते हो तो करो. अगर नहीं कर सकते तो अपने हाथ बांध के खड़े रहो. अपने भाइयो को शुभकामनाये दो और उन्हें उनके रास्ते जाने दो.. आप दोष देने वाले कोई नहीं होते.
विचार #7. अगर पैसा मनुष्यों की अच्छे काम करने में मदद करता हैं तो पैसा महत्वपूर्ण हैं. पर अगर मदद नहीं करता तो फिर ये किसी काम का नहीं.. सिवाय एक बुराई के.. जितनी जल्दी इससे पीछा छुटे उतना अच्छा.
विचार #8. हमारा कर्तव्य हैं की हम हर उस व्यक्ति का होंसला बढ़ाए जो अपने ऊँचे विचारों पर जीवन व्यतीत करने के लिए संग्रह कर रहा है.
विचार #9. तुम्हे अन्दर से सीखना हैं सबकुछ.. तुम्हे कोई नहीं पढ़ा सकता.. कोई आध्यात्मिक नहीं बना सकता. अगर ये सब कोई सिखा सकता हैं तो ये केवल आपकी आत्मा हैं..
विचार #10. दुनिया का सबसे बड़ा धर्मं हैं अपने स्वाभाव अपने आप के प्रति सच्चे रहना.. अपने आप पे विश्वास रखो हमेशा..
विचार #11. कभी भी ये मत सोचो की तुम्हारे लिए, तुम्हारी आत्मा के लिए कुछ भी नामुमकिन है. ये सोच ही सबसे दुखदाई है. अगर कोई पाप हैं.. तो वो सिर्फ और सिर्फ अपने आप को या दूसरों को कमजोर मानना हैं.
विचार #12. ब्रह्माण्ड की सबसे बड़ी उर्जा हमारे अन्दर ही है.. ये तो हम मनुष्य हैं जो अपनी आँखों पे हाथ रख लेते और कहते हैं की बहुत अँधेरा हैं.
विचार #13. सच्चाई के लिए कुछ भी छोड़ देना चाहिए.. पर किसी के लिए भी सच्चाई नहीं छोड़ना.
Courtesy-www.hindisoch.net

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें