रविवार, 3 अगस्त 2014

किस स्थान पर हनुमानजी की फोटो नहीं लगानी चाहिए !!


आज के समय में हनुमानजी के भक्तों की संख्या काफी अधिक है, क्योंकि बजरंग बली श्रद्धालुओं की समस्याओं को बहुत ही जल्द दूर करते हैं। इसी वजह से लोग हनुमानजी की प्रतिमा या फोटो अपने घर में भी रखते हैं। हनुमानजी के साथ ही अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां या फोटो घर में हों तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।मूर्तियां चमत्कारी असर दिखाती हैं। इसी वजह से शास्त्रों में मूर्तियों और तस्वीरों के लिए कई महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं। क्या आप जानते हैं घर में कैसी मूर्तियां और तस्वीर नहीं रखना चाहिए?

पति-पत्नी बेडरूम में बाल गोपाल की या राधा-कृष्ण की प्रतिमा या फोटो रखेंगे तो बहुत शुभ रहता है। बेडरूम में राधा-कृष्ण का फोटो लगाने से पति-पत्नी के बीच परस्पर प्रेम बढ़ता है। जबकि अन्य देवी-देवताओं की मूर्ति बेडरूम में रखना नहीं चाहिए। विशेष रूप से हनुमानजी की फोटो बेडरूम में नहीं रखना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार हनुमानजी ब्रह्मचारी हैं और इसी वजह से उनका चित्र बेडरूम में नहीं बल्कि घर के मंदिर में या किसी अन्य पवित्र स्थान पर रखना शुभ रहता है।

घर में कभी भी टूटी-फूटी तस्वीर अथवा मूर्ति नहीं रखना चाहिए। अगर कोई मूर्ति या तस्वीर टूट जाए तो उसे तुरंत घर से हटा दें। मूर्तियों का खंडित होना अपशकुन माना जाता है। पूजा करते समय भक्त का पूरा ध्यान भगवान और उनके स्वरूप की ओर ही होता है। ऐसे में मूर्ति खंडित होगी तो भक्त का ध्यान भंग हो सकता है। ध्यान भंग होने पर पूजा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पाता है। इसी वजह से खंडित मूर्तियां घर में नहीं रखना चाहिए।


Courtesy- http://devotionalsongs.jagranjunction.com/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें