बुधवार, 13 अगस्त 2014

What is the measure of quitting smoking In hindi

आप भी छोड़ना चाहते हैं सिगरेट 
तो जरूर पढ़ें यह
Girl Image On Smoking

टोरंटो। एक नई खोज में पता चला है कि ज्यादा कसरत सिगरेट पीने वालों में सिगरेट पीने की आदत को कम कर सकती है। कनाडा की कोंकोरडिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पाया कि ऐसे लोग जो मानसिक बीमारियों के साथ लड़ रहे हों उनके लिए सिगरेट छोड़ना मुश्किल हो जाता है। 
अध्ययन से पता चला है कि थोड़ी ज्यादा कसरत करने वाले सिगरेट पीने की बेबसी को कम कर सकते हैं। अध्ययन के लेखक और यूनिवर्सिटी आफ मांटपेलियर के पैकऊटो बर्नार्ड ने कहा, हमारी उम्मीद है कि यह अध्ययन झगड़ा और सिगरेट छोड़कर इलाज में कसरत की भूमिका के बारे में खोजकर्ता और डाक्टरों को जागरूक रखेगा।

इस नए शोध ने उन लोगों की उम्मीदों को बढ़ावा दिया है जो काफी समय से सिगरेट छोड़ने के लिए प्रयास कर रहे हैं लेकिन पूरी स्तरह से सफल नहीं हो पा रहे हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि अपनी सिगरेट पीने की लत को छोड़ने के लिए पहले तो खुद ही पूरे मन से प्रयास करना होता है और संयमित रहने की आदत डालनी होती है। एक बार अगर ठान लिया तो पूरा करके ही रुकने का रवैया अपनाना जरूरी होता है। ऐसे लोग जो इसके लिए पूरे मन से प्रयास कर रहे हैं, उनके लिए अतिरिक्त कसरत फायदेमंद हो सकती है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें