शुक्रवार, 1 अगस्त 2014

Your Problems Fear You Hindi Inspirational Article

Your problems fear you

            
                                             Inspirational Hindi article
 एक खासियत होती है, उन लोगों की जो जिंदगी में वो नहीं कर पाते जो करना चाहते थे. 
वो लोग सोचते बहुत है, पर कुछ करते नहीं है. वो लोग हमेशा तैयार करते रहते है. पर कभी कदम आगे नहीं बढाते. तो फिर उनका कुछ हो कैसे सकता है?
जो चाहते है, वो मिलता तभी है. जब उसे pursue करने की कोशिश की जाये. उसके पीछे हाथ धो कर पढ़ जाइये. और बस पड़ जाइये पीछे. कहा तक भागेगा आपका लक्ष्य. अगर आप उसे पाना चाहते है. तो कभी न कभी तो वो आपके हाथ में आ ही जायेगा.
पर ऐसा करने के लिए तो कितना समय लगेगा कहकर ही आधे लोग अपने लक्ष्य को आजाद कर देते है. और उसे दूर जाते हुए देखते है. 
कुछ लोग इसलिए मना करते है. क्योंकि. उन्हें लगता है, अगर उस लक्ष्य को पकड़ना है तो उसके बारे में सबकुछ जानना सही है. और फिर उसके पीछे पड़ा जाये. पर तब तो वो लक्ष्य इतना दूर निकल जाता है. और भला आज तक ऐसा कभी हुआ है की कोई किसी भी एक चीज़ के बारे में सारी information रख पाया हो.
चलिए इसके बाद ही start कीजिये. पर कम से कम दौड़ लगाइए तो सही. 
कुछ लोग. थोड़े समझदार और ज्यादा passionate होते है. तो वो लोग अपने कदम बढ़ाते है. पर जब मुश्किल आती है. तो सकपका जाते है.
मैंने अपनी छोटी सी जिंदगी में ये सिखा है की एक बार में एक problem को clear करने पर focus करो. तो वो जल्दी निपट जाती है. 
रियल life में हमारी कुछ गुंडों से मारामारी हो जाये. तो हम एक को संभाल सकते है. दो भी संभाल सकते है. ज्यादा से ज्यादा तीन को संभाल सकते है. पर जैसे जैसे गुंडों के number बढ़ते जायेंगे. वैसे वैसे. हमारी मार खाने की संभावना ज्यादा होती जाएगी.
ऐसा ही मुसीबतों के साथ होता है. वो अकेले आने से डरती है. अधिकतर तो वो झुंड में ही आती है. क्योंकि उन्हें आपसे डर है.
फिर भी clear कर दू की सबसे डर नहीं है. सिर्फ उन लोगों से जो अपने लक्ष्य के पक्के है. बाकि लोग तो खुद ही रुक जायेंगे उन्हें पता है.
अगर आप कोई काम कर रहे हो. और आप पर कई मुसीबते एक साथ आ जाये. तो आप ये समझ लीजिये. की आपका passion ही इतना है की आपको रोकने के लिए मुसीबतों को इतना दम लगाना पड़ रहा है.
बस आगे बढ़ते जाइये.
रुके रहने से बस एक चीज़ होती है. और वो ये की आप एक जगह पर खड़े रहते है. और कुछ नहीं. मजा आराम में नहीं है. मजा मेहनत के बाद आराम में है.
और आप अभी कही भी खड़े हो. कितनी भी उम्र के हो. किसी भी स्तिथि में हो. इसका मतलब ये नहीं है की आप अपने लक्ष्य के पीछे अब नहीं दौड़ सकते. 
आप जितने भी सफल लोगों के बारे में सुनते है. वो आज जिस मुकाम पर है. वो इसलिए है क्योंकि वो एक जगह खड़े नहीं रहे. और ये नहीं कहते रहे की हां कर लूँगा या बाद में कर लूंगी.
उन्होंने भी अपनी start जहाँ खड़े थे वही से की. अपना पहला कदम बढ़ाया. 
आप भी बढ़ा लीजिये, अपने क़दम. और पहुँच जाइये. अपने सपने को पकड़ने के लिए.
All d best.

Courtesy-www.hindisoch.net

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें