शनिवार, 20 सितंबर 2014

मिलिए भारत की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर से


Padhini Praksh

चेन्नई। कोयंबटूर में रहने वाली 31 वर्षीय पद्मिनी प्रकाश कहती हैं कि उन्होंने अपने आप को सामाजिक और निजी दानवों से आजाद कर लिया है। स्वतंत्रता दिवस की शाम 7 बजे जब लाइट्स शुरू हुईं, कैमरा रोल हुआ तो लोटस न्यूज चैनल स्टूडियो में इतिहास बना। यहां टेलीप्रॉम्प्टर से न्यूज हेडलाइंस पढ़ते ही पद्मिनी भारत की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर बन गईं। 
अतीत में तमाम दबाव झेल कर इस मुकाम तक पहुंचीं पद्मिनी टीवी सीरियल में भी अभिनय कर चुकी हैं और ट्रांसजेंडर्स के अधिकारों, उनके साथ किए जाने वाले भेदभाव और प्रताड़ना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर चुकी हैं। पद्मिनी कहती हैं कि शुरुआत में उन्हें न्यूज एंकरिंग करना थोड़ा मुश्किल लगता था। पद्मिनी ने कहा, मैं चिंतित थी क्योंकि मुझे अपनी बोली और न्यूज पढ़ने की स्पीड पर कंट्रोल रखना था, ताकि दर्शकों को मेरी बात समझ आ सके। पद्मिनी को न सिर्फ उनके एम्प्लॉयर्स से, बल्कि उनकी अपनी कम्यूनिटी और कई वरिष्ठ मीडियाकर्मियों से तारीफें मिली हैं। इस शुरुआत के एक माह बाद ही पद्मिनी लोटस न्यूज चैनल की रोजाना शाम 7 बजे की स्पेशल बुलेटिन का खास चेहरा बन गई हैं। चैनल के चेयरमैन जीकेएस सेलवाकुमार ने कहा, हम पद्मिनी का पूरा सहयोग कर रहे हैं क्योंकि वह बहुत मेहनती है। शुरुआती ट्रायल्स के बाद हमें यह यकीन हो गया था कि उसमें न्यूज एंकर बनने की सार्मथ्य है।
कोयंबटूर के आरएस पुरम में जन्मीं पद्मिनी उस समय बीकॉम फस्र्ट ईयर की स्टूडेंट थीं, जब उन्होंने अपने परिवार से सब नाते तोड़ दिए और कॉलेज भी छोड़ दिया क्योंकि वह इस दंश और प्रेशर को नहीं झेल पा रही थीं। वे राज्य से बाहर चलीं गई और फिर तमिलनाडु लौटीं और यहां भारतनाट्यम डांस इंस्ट्रक्टर बन गईं। पद्मिनी अब अपने पार्टनर वेल्लाकिनर के साथ कोयंबटूर में ही रहती हैं और कई ट्रांसजेंडर ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीत चुकी हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें