गुरुवार, 18 सितंबर 2014

स्मोकिंग जितना खतरनाक है लगातार बैठना जानें कैसे है ?



यद आपको पता न हो लेकिन आपकी चेयर ही आपकी दुश्मन साबित हो सकती है, क्योंकि अब रिसर्चर सिटिंग या बैठे रहने को न्यू स्मोकिंग बता रहे हैं। ज्यादा बैठे रहना स्मोकिंग जितना या उससे भी ज्यादा खतरनाक है। अगर आप दिन भर ज्यादातर समय सोफे पर बैठे रहते हैं, लगातार ऑफिस चेयर पर बैठे रहते हैं या फिर गाड़ी से ही घूमने जाते हैं तो डायबिटीज, हार्ट डिजीज और अर्ली डेथ का खतरा भी बढ़ जाता है। यह बात कई रिसर्च में साबित हो चुकी है।घंटों एक ही जगह बैठकर काम करने से बचें और बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेते रहें। ज्यादा देर तक बैठने से तनाव व सिरदर्द की समस्या पैदा होती है। इसलिए अपनी कुर्सी छोड़कर थोड़ी देर टहलें। इससे दिमाग को आराम मिलता है और दोबारा काम के दौरान आलस्य नहीं आता। साथ ही यह तनाव से भी बचाता है। इस दौरान आप अपने ऑफिस के कैफेटेरिया तक टहल सकते हैं।


स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें-
एक जगह देर तक बैठे रहने से स्वास्थ्य प्रभावित होता है। इससे शरीर की सारी एनर्जी खत्म हो जाती है, जिससे आप थोड़ी देर में ही बोर होने लगते हैं और थकान का असर आप पर नजर आने लगता है। इसलिए इस दौरान बीच-बीच में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करते रहें। सिटिंग जॉब में कैलोरी बर्निंग रेट प्रति मिनट एक से भी कम हो जाती है। फैट को ब्रेक डाउन करने वाले एंजाइम्स 90 फीसदी तक कम हो जाते हैं। जो लोग सिटिंग जॉब में होते हैं, उन्हें स्टैंडिंग जॉब्स करने वालों की तुलना में दिल की बीमारियां होने का खतरा दोगुना हो जाता है।

खतरे की घंटी-
अमेरिकन कैंसर सोसायटी ने 2010 में 14 साल चली एक रिसर्च में कहा था कि जो पुरुष और महिला रोजाना 6 घंटे या इससे ज्यादा बैठे रहते हैं, उन पुरुषों में 20 फीसदी और महिलाओं में 40 फीसदी मौत का खतरा बढ़ जाता है। इसी तरह एक अन्य स्टडी में क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी की टीम ने कहा कि एक घंटा लगातार बैठकर टीवी देखना 25 साल के ऊपर के लोगों की एवरेज लाइफ एक्सपेंटेंसी में 22 मिनट कम करता है। पिछले साल लीसेस्टर यूनिवर्सिटी ने अपनी एक संयुक्त स्टडी में कहा कि जो लोग नियमित एक्सरसाइज भी करते हैं, लेकिन अगर वे बाकी बचे समय में बैठे रहते हैं तो ये खतरनाक है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें