शनिवार, 4 अक्तूबर 2014

Digambar Kamat Profile In Hindi

Digambar Kamat – गोवा के मुख्यमंत्री दिगंबर कामत

दिगंबर कामत का जीवन परिचय
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष और गोवा के वर्तमान मुख्यमंत्री दिगंबर कामत का जन्म 8 मार्च, 1954 को मरगाओ, गोवा में हुआ था. पेशे से व्यापारी और रियल एस्टेट डेवलपर दिगंबर कामत ने विज्ञान विषय के साथ स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की. इनके परिवार में पत्नी आशा और दो बच्चे हैं.

digambar kamat
दिगंबर कामत का व्यक्तित्व
दिगंबर कामत राजनीति में रहते हुए कई पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वह एक कुशल और अंतर्मुखी राजनीतिज्ञ हैं.

दिगंबर कामत का राजनैतिक सफर
दिगंबर कामत गोवा राज्य सरकार में कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों में कार्य कर चुके हैं. वह कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों की टिकट से चुनाव लड़ चुके हैं. पूर्व मुख्यमंत्री प्रताप सिंह राणे के कार्यकाल के दौरान वह ऊर्जा और खान मंत्री के साथ कला और संस्कृति मंत्री भी रह चुके हैं. वर्ष 1994 में जब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने दिगंबर कामत को चुनाव के लिए टिकट प्रदान नहीं किया, तो वह पार्टी की सदस्यता त्याग बीजेपी से जुड़ गए. एक लंबे समय पश्चात वर्ष 2005 में दिगंबर कामत कांग्रेस में पुन: शामिल हुए और सर्वसम्मति से विधानसभा के नेता चुने गए. अपने गृहक्षेत्र मरगाओ निर्वाचन क्षेत्र से वह लगातार विधानसभा चुनाव जीतते रहे. वर्ष 2007 के चुनावों में जब कांग्रेस को जीत हासिल हुई, तब तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रताप राणे और राज्य के कांग्रेस मुखिया रवि नाइक के बीच हुए समझौते के बाद दिगंबर कामत को मुख्यमंत्री पद प्रदान किया गया.

दिगंबर कामत को दिए गए सम्मान
  • मानव जीवन को बेहतर बनाने और कृषि विपणन को सुदृढ़ बनाने के लिए दिगंबर कामत द्वारा किए गए प्रशंसनीय प्रयासों के कारण उन्हें नई दिल्ली स्थित नेशनल काउंसिल ऑफ स्टेट एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड द्वारा दिगंबर कामत को सम्मान प्रदान किया गया.
  • राज्य सरकार द्वारा दिगंबर कामत के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें बक्शी जिवाबदादा केरकर सम्मान प्रदान किया गया.
राजनीति में रुचि रखने के अलावा दिगंबर कामत को पढ़ने और बैडमिंटन खेलने का भी बहुत शौक है.. असहाय और जरूरतमंद लोगों की सहायता करना अपनी प्राथमिकता मानने वाले यह वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कई सार्वजनिक संगठनों और खेल संबंधित विभिन्न क्लबों से भी जुड़े हुए हैं.



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें