सोमवार, 27 अक्तूबर 2014

व्यापार शुरू करने की सही उम्र क्या होती है ?


buiseness

रोबारी सॉफ्टवेयर बनाने वाली एक कंपनी के लिए काम करने वाली 38 साल की रशेल कुल्लर को मार्च में एक ई-मेल मिला। यह कुछ यूं शुरू हुआ था, तकनीकी क्षेत्र में से आपको कंपनी शुरू करने की प्रबल संभावनाओं से लैस व्यक्ति के रूप में चुना गया है। रशेल अचरज में पड़ गईं क्योंकि उन्होंने न तो कभी कोई कारोबार किया था और न ही भविष्य में ऐसी कोई योजना थी। यह ई-मेल भेजा था ब्लूमबर्ग बीटा कंपनी की टीम ने। 750 लाख डॉलर की पूंजी वाले इस फर्म को हाल ही में मीडिया और सूचना समूह ब्लूमबर्ग ने शुरू किया है। ब्लूमबर्ग बीटा ने ऐसा ई-मेल 350 लोगों को भेजा है। किस व्यक्ति में कारोबार करने की क्षमता है, ऐसे 350 लोगों की सूची तैयार करने के लिए बीटा ने अनोखा तरीका अपनाया। ब्लूमबर्ग बीटा के रॉय बहट बताते हैं कि संभावनाशील कारोबारियों को चुनने के लिए विेषणात्मक आंकड़े जुटाए गए। इसमें उनकी मदद की मैटरमार्क कंपनी ने।

आदर्श कारोबारी कौन-
मैटरमार्क कंपनी की सह-संस्थापिका डेनियल मोरिल बताती हैं, हमने सबसे पहले उन लोगों के समूह को खंगाला जिन्होंने खुद अपना कारोबार शुरू किया था। वे बताती हैं, उन्होंने क्या काम किया, किस तरह का काम किया, उनकी उम्र क्या थी और सभी दूसरी जानकारियां इकट्ठी कीं। उन्होंने बताया, कारोबार शुरू करने वालों के पैटर्न पर आधारित ये सबसे बड़ा अध्ययन है। संभावनाशील कारोबारियों को चुनने के लिए तीन मापदंड तय किए गए। पहला, वे किसी फर्म में काम कर चुके हों, दूसरा वे शीर्ष विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर चुके हों और तीसरा, उन्हें तकनीक या व्यापार प्रबंधन का अनुभव हो। इसके अतिरिक्त वैसे लोग जो सैनफ्रांसिस्को या न्यूयॉर्क के खाड़ी क्षेत्र से बाहर के न हों।

सोशल साइट्स-
मैटरमार्क ने तकनीकी उद्यम से किसी न किसी रूप में जुड़े 10.5 लाख पेशेवरों के बारे में जानकारी जुटानी शुरू की। इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया साइटों पर उपलब्ध सार्वजनिक जानकारियों को खंगाला। शुरुआती पड़ताल में करीब ऐसे 350 लोग सामने आए। जांच में कई दिलचस्प जानकारियां सामने आईं। ये पाया गया कि इनमें से अधिकांश की उम्र 30 से ज्यादा थी और लगभग चार संस्थापकों में से एक की उम्र 40 साल से अधिक थी। रेयान हूवर सोच रहे थे कि अपने कारोबार को जारी रखें या नहीं? उन्हें ये भी पता चला कि जिन्होंने लंबे समय तक नौकरी की है, उनकी अपना कारोबार शुरू करने की संभावना मजबूत रही।

स्पैम या अवसर-
जब 350 लोगों को ई-मेल में ये बताया गया कि ब्लूमबर्ग बीटा क्यों उनसे संपर्क करना और डिनर पर बुलाना चाहता है तो ज्यादातर लोगों ने उसे स्पैम समझा। रशेल कुल्लर बताती हैं, ई-मेल ने मुझे गंभीरता से सोचने पर विवश किया। रेयान हूवर भी यही कहते हैं। कहा जाता है कि अगर आप अपनी कंपनी शुरू करने जा रहे हों तो आपको अच्छे लोगों की जरूरत पड़ेगी। यह प्रोजेक्ट, जिसमें प्रत्येक कुछ महीने बाद भविष्य के उद्यमी मिलते हैं, नेटवकिर्ंग और अपना प्रोजेक्ट संभालने वाले लोगों से मिलने का मौका उपलब्ध कराता है। बहट कहते हैं, हमारा लक्ष्य उन्हें कारोबार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना नहीं था। बल्कि उन्हें जानना था और अगर वे चाहें तो हम उनके लिए काम के हो सकते हैं, मदद कर सकते हैं। हमें पता है कि हम घास के ढेर में सूई ढूंढ़ रहे हैं, लेकिन हमारे नजरिये में फर्क यह है कि घास का हर तिनका सोने से बना है।


क्या सफल व्यापारी या उद्यमी इस योग्यता के साथ पैदा होते हैं या उन्हें तैयार किया जा सकता 

है? ऐसा व्यक्ति जिसने कभी व्यापार न किया हो, क्या वह सफल कारोबारी बन सकता है? व्यापार 

शुरू करने की सही उम्र क्या है? और क्या नौकरी का अनुभव कारोबार में फायदा दे सकता है? हाल

 ही में शुरू की गई एक वेंचर केपिटिलिस्ट कंपनी ने इन सवालों के जवाब दिए हैं। उसने करीब 

10.5 लाख लोगों में से 350 को छांटकर उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने का मौका दिया।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें