रविवार, 14 जून 2015

कभी था मामूली सा सेल्समैन, आज यह शख्स कहलाता है चीन का 'अंबानी'


cheng yu tung
चेंग यू तुंग।

आपने भारत के अंबानी बंधुओं की दौलत और शोहरत के बारे में तो खूब सुना होगा, लेकिन आपको चीन के ‘अंबानी’ के बारे में शायद ही जानकारी हो। चीन के अंबानी हैं 'चेंग यू तुंग'। दरअसल, इन्हें क्रिएटिव बिजनेस आइडिया और बेशुमार दौलत का मालिक होने के चलते ऐसा कहा जाता है। ये बिजनेस की दुनिया के बेताज बादशाह हैं। इनके बारे में ये भी कहा जाता है कि यह जिस भी धंधे में हाथ डालते हैं, कामयाबी इनके कदम चूमने लगती है।
93 हजार करोड़ रुपए की है संपत्ति, पहले थे सेल्समेन
चेंग यू तुंग गोल्ड बिजनेस के सरताज हैं। भारत के दिग्गज बिजनेस घराने के अंबानी की संपत्ति भी इनके आगे कम ही है। फोर्ब्स के अनुसार चीन के चेन यू तुंग के पास अनिल अंबानी से तीन गुना ज्यादा यानी 93 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति है। अनिल अंबानी को यह विरासत अपने पिता से मिली थी, लेकिन चीन तो शुरुआत में मामूली सेल्समैन थे। अपनी मेहनत के दम पर चेंग यू तुंग आज यहां तक पहुंचे हैं। उनके बार में खास बात ये है कि वह उसी कंपनी के मालिक हैं, जिसमें वह नौकरी करते थे। खुद चेन यू तुंग ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि एक दिन दुनिया के अमीरों में शुमार हो जाएंगे।
नाम: चेंग यू तुंग
राष्ट्रीयता: चीन
जन्म स्थान: शुंडे, गुआंग्डोंग
जन्म तिथि: 1925, 26 अगस्त
व्यवसाय: उद्यमी
पदः MD (Chow Tai Fook Jewellery Company Limited)
शिक्षाः DPMS, LLD in Honors, DBA in Honors and DSSc in Honors Degrees
मुख्य उपलब्धियां: फोर्ब्स पत्रिका ने हांगकांग का चौथा सबसे अमीर व्यक्ति बताया
ज्येष्ठ पुत्र: चेंग कार
दूसरा बेटा: पीटर

ज्वैलरी शॉप में सेल्समैन से मालिक तक का सफर
चीन में दूसरे विश्वयुद्ध के बाद, चाउ ताई फुक गोल्ड एंड ज्वैलरी चेन की शुरुआत हुई थी। तब मकाऊ में एक छोटा-सा स्टोर हुआ करता था, जिसमें इस ज्वैलरी चेन की शुरुआत हुई। चेंग यू तुंग इसी ज्वैलरी शॉप पर सेल्समेन काम करते थे। चेंग की लगन देखकर स्टोर के मालिक काफी प्रभावित हुए। उन्होंने खुश होकर अपनी बेटी से चेंग की शादी कर दी। इस तरह एक मामूली सा सेल्समैन कंपनी का मालिक बन गया। चेन ने इस स्टोर को दुनिया भर में प्रसिद्धि दिलाई। चेन ने अपने व्यापार का विस्तार किया और अन्य कई क्षेत्रों में भी बिजनेस स्थापित किए। उन्होंने कई प्रॉपर्टी खरीदी। उनके पास मौजूदा समय में 93000 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

ये हैं चेंग के प्रमुख बिजनेस
> सिटी बस-न्यू वर्ल्ड फर्स्ट बस
> न्यू वर्ल्ड फेरीस
> सीएसएल टेलीकॉम
> हिप हिंग कन्स्ट्रक्शंस
> गोल्ड ज्वैलरी शॉप


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें