गुरुवार, 11 जून 2015

सिर्फ फिल्में न देखें, मनोरंजन कंपनियों में लगाएं पैसा और कमाएं मुनाफा


नई दिल्ली. इस मानसून सीजन में मनोरंजन कारोबार से जुड़ी कंपनियां निवेशकों के लिए अच्छी कमाई का मौका दे सकती हैं। बाजार के ज्यादातर एक्‍सपर्ट्स इन कंपनियों के अगले दो तिमाही के नतीजों में जोरदार ग्रोथ की उम्मीद लगा रहे हैं। पीवीआर (PVR), आईनॉक्स (Inox) और इरोज इंटरनेशनल (Eros International) इस क्षेत्र में एक्‍सपर्ट्स की पहली पसंद हैं। ऐसे में सिर्फ फिल्में देखकर खुश न हों, इन मनोरंजन कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाकर मोटा मुनाफा भी कमाएं।


क्यों है इंटरटेनमेंट शेयरों में निवेश का मौका
जून महीने में एक ओर तो जहां गर्मी से लोग परेशान हैं। वहीं, दूसरी ओर बाजार की गिरावट निवेशकों का सिरदर्द बढ़ा रही है, लेकिन एंटरटेनमेंट सेक्टर की कंपनियां एक महीने में 15 फीसदी चढ़ी हैं। जबकि बड़े बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी 2 फीसदी टूटे हैं। ऐसे में ज्यादातर एक्सपर्ट कहते हैं कि हाल में रिलीज हुई मूवीज के शानदार प्रदर्शन और मॉल में तेजी से बढ़ते फुट फॉल का फायदा मिला है। मल्टीप्लेक्स के मालिक कहते हैं कि मूवी के नाइट शो में ऑक्यूपेंसी 30 फीसदी बढ़ी है। ऐसे में अगली आने वाली तिमाही में कंपनियों की आय में इजाफा हो सकता है।
गर्मी में बढ़ रहा है मल्टीप्लेक्स कारोबार
एसआरएस सिनेमा के ग्रुप प्रेसीडेंट पिंकू सिंह के मुताबिक नाइट शो में हमेशा अच्छी ऑक्यूपेंसी रहती है। इस बार गर्मियों में ज्यादातर फैमली मूवी देखने निकल रही है। कंपनी की ऑक्यूपेंसी में 20 फीसदी का इजाफा हुआ है।
पीवीआर के नॉर्थ इंडिया प्रोग्रामिंग हेड कहते हैं कि इस गर्मी के सीजन में कंपनी की ऑक्यूपेंसी 30 फीसदी बढ़ गई है। लगातार तेज होती गर्मी का फायदा भी कंपनी को मिला है। साथ ही हाल में रिलीज हुई पीकू और तनू वेड्स मनु रिटर्न्स से फुट फॉल काफी बढ़ा है।

इरोज इंटरनेशनल खरीदें, लक्ष्य 550 रुपए
इरोज इंटरनेशनल मीडिया का शेयर सोमवार को 12 फीसदी चढ़कर 496 रुपए पर पहुंच गया। मीडिया में ऐसी खबरें आई हैं कि कंपनी शेयर बाजार से डीलिस्ट हो सकती है। इस कंपनी की फाइनेंशियल कंडिशन अच्छी है। अगर भारतीय सब्सिडियरी को डीलिस्ट कराने का फैसला लिया जाता है तो इससे ओपन ऑफर ट्रिगर होगा। कंपनी की अच्छी कंडिशन को देखते हुए इसके शेयर प्राइस में काफी तेजी आ सकती है। मायस्टॉक रिसर्च के हेड लोकेश उप्पल कहते हैं कि पिछले तीन साल से इरोज इंटरनेशनल मीडिया के रेवेन्यू में 18.3 फीसदी सीएजीआर से बढ़ोत्‍तरी हुई है। 2015 में इसकी कुल सेल्स 1,421 करोड़ रुपए रही। वहीं, इस दौरान नेट प्रॉफिट 14.6 फीसदी सीएजीआर से बढ़कर 247 करोड़ रुपए हो गया है। साथ ही कंपनी ने मूवी फिर हेराफेरी 3 और वेल्कम बैक के अधिकार खरीदें हैं। इसलिए भारतीय शेयरहोल्डर्स को कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहिए।
क्या करती है कंपनी
इरोज इंटरनेशनल मीडिया लिमिटेड मीडिया और इंटरटेनमेंट का बिजनेस करती है। यह बीएसई और एनएसई दोनों पर ही लिस्टेड है। इरोज इंटरनेशनल कंपनी की स्‍थापना 1994 में हुई थी, जो इरोज ग्रुप का ही एक हिस्सा है। कंपनी का काम पूरी दुनिया भर में फिल्मों को पहुंचाने का होता है। इसके ऑफिस न केवल भारत में हैं, बल्कि यूके, यूएसए, यूएई, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया आदि में भी हैं। यह मुंबई की एक कंपनी है, जिसके फाउंडर अर्जन लुल्ला (Arjan Lulla) हैं। इरोज की लाइब्रेरी में 1900 से भी अधिक फिल्में हैं। इसके अलावा इनके पास 700 ऐसी भी फिल्में हैं, जिनके इरोज के पास सिर्फ डिजिटल राइट्स हैं।

पीवीआर खरीदें, लक्ष्य 775 रुपए
मायस्टॉक रिसर्च के हेड लोकेश उप्पल कहते हैं कि शेयर में लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। बीती तिमाही में कंपनी घाटे में थी। लेकिन अच्छे ऑक्यूपेंसी के चलते मुनाफे में लौटने की उम्मीद है। देश में अभी 1,700 मल्टीप्लेक्स स्क्रीन हैं। 454 स्क्रीन के साथ पीवीआर मार्केट लीडर हैं।
क्या करती है कंपनी
पीवीआर का पूरा नाम प्रिया विलेज रोडशो सिनेमाज है। पीवीआर लिमिटेड ऐसी कंपनी है, जो बीएसई और एनएसई दोनों पर ही लिस्टेड है। यह मीडिया और इंटरटेनमेंट में बिजनेस करने वाली कंपनी है। पीवीआर लिमिटेड भारत में मल्‍टीप्‍लेक्‍स ऑपरेट करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन के मामले में पूरे मार्केट का बड़ा हिस्सा है। यह कंपनी प्रिया एक्जिबिशन प्राइवेट लिमिटेड और विलेज रोडशो लिमिटेड के बीच एक ज्वाइंट वेंचर है, जो 1995 में हुआ था। कंपनी ने अपना कॉमर्शियल ऑपरेशन 1997 में शुरू किया था। इस ज्वाइंट वेंचर में प्रिया एक्जिबिशन प्राइवेट लिमिटेड की 60 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर का नाम अजय बिजली है।

आईनॉक्स लीजर खरीदें, लक्ष्य 210 रुपए
आईसीआईसीआई डायरेक्ट की इस शेयर में लंबी अवधि के लिए निवेश की सलाह है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के नतीजे अनुमान से बेहतर रहे हैं। कंपनी के मार्केट शेयर में तेजी से बढ़ोत्‍तरी हुई है। अब मार्केट शेयर 23 फीसदी हो गया है। मौजूदा समय में पीवीर के 454 स्क्रीन हैं। जबकि, आईनॉक्स की स्क्रीन्‍स की संख्‍या 373 हो गई है। चौथी तिमाही में कंपनी की आय 17.3 फीसदी बढ़ी थी।
क्या करती है कंपनी
यह कंपनी मीडिया और इंटरटेनमेंट का बिजनेस करती है, जो एनएसई और बीएसई दोनों पर ही लिस्टेड है। यह कंपनी 1999 में बनी थी। इस समय आईनॉक्स के 80 से भी अधिक मल्टीप्लेक्स हैं, जिनमें कुल मिलाकर 300 से भी ज्यादा स्क्रीन हैं। पूरे भारत के 44 से भी अधिक शहरों में आईनॉक्स है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें